रायपुर, 25 अगस्त। छत्तीसगढ़ में 1320 मेगावाट (MW) के नए बिजली संयंत्र (Power Plant) की स्थापना के निर्देश मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिए हैं। यह छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी (CG POWER GENRATION COMPANY) का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक संयंत्र होगा।

इसकी स्थापना से छत्तीसगढ़ स्टेट जनरेशन कंपनी के स्वयं की विद्युत उत्पादन क्षमता बढ़कर 4300 मेगावाट हो जाएगी। राज्य स्थापना के बाद पहली बार इतनी क्षमता का विद्युत संयंत्र स्थापित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- लेबर क़ानूनों को रीफॉर्म कर रहा है देश, राज्यों के श्रम मंत्रियों को किया संबोधित

मुख्यमंत्री (CM) ने अपने निवास में पॉवर कंपनियों (Power Companies) की समीक्षा बैठक ली गई जिसके अंतर्गत भविष्य में विद्युत की मांग की आपूर्ति के लिए आवश्यक विद्युत उपलब्धता की समीक्षा की गई। वर्ष 2030-31 तक अपेक्षित विद्युत मांग में वृद्धि की आपूर्ति हेतु नवीन विद्युत संयंत्र की आवश्यकता होगी ।

मुख्यमंत्री ने राज्य की विद्युत उत्पादन कंपनी को कोरबा पश्चिम (Korba West) में उपलब्ध भूमि पर 2 गुणा 660 मेगावॉट सुपर क्रिटीकल (Super Critical) नवीन विद्युत उत्पादन संयंत्र की स्थापना समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए।

विद्युत उत्पादन कंपनी के प्रबंध निदेशक (MD) एनके बिजौरा ने बताया गया कि यह सुपर क्रिटिकल संयंत्र अत्याधुनिक तकनीक से स्थापित की जाएगी। इससे एक ओर बिजली की उपलब्ध सुनिश्चित होगी, वहीं रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

उन्होंनो बताया कि कोरबा पश्चिम में संयंत्र स्थापना हेतु स्वयं की भूमि उपलब्ध है । साथ ही अपेक्षित परियोजना स्थल पर कोयले की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान चलित उत्पादन संयंत्रों के लिए कंवेयर बेल्ट की सुविधा भी उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री के निर्देश उपरांत संयंत्र स्थापना के लिए आवश्यक स्वीकृतियां, कोयला आबंटन, जल आबंटन सहित विस्तृत डीपीआर इत्यादि तैयार करने का कार्य विद्युत उत्पादन कंपनी द्वारा त्वरित गति से किया जाएगा, जिससे वर्ष 2030-31 तक अपेक्षित विद्युत आपूर्ति संभव हो सके।

कन्वेयर बेल्ट से कोयला उपलब्धता, स्वयं की भूमि उपलब्धता तथा सूपर क्रिटिकल प्लांट होने के कारण नवीन प्रस्तावित प्लांट से उत्पादित विद्युत की दर सस्ती होना अपेक्षित है। नवीन उत्पादन संयंत्र की स्थापना से स्थानीय रोजगार का विकास भी संभव होगा।

इसे भी पढ़ें : BMS के कोल प्रभारी रेड्डी ने लिया JBCCI गठन का श्रेय, कहा- अन्य यूनियन केवल राजनीति करते हैं

यहां बताना होगा बुधवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा की सार्वजनिक उपक्रमों संबंधी समिति ने कोरबा स्थित राज्य के विद्युत संयंत्रों का दौरा किया था। समिति ने नए विद्युत संयंत्र की आववश्यकता की बात कही थी।

छत्तीसगढ़ में वर्तमान में 2840 मेगावाट क्षमता के तीन संयंत्र प्रचालन में है। इनमें 1340 एवं 500 मेगावाट क्षमता वाले दो संयंत्रा कोरबा में तथा 1000 मेगावाट क्षमता वाला संयंत्र मंड़वा, जांजगीर चांपा में स्थित है।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …

 

  • Website Designing