बर्लिन: जर्मन पुरातत्वविदों (German archaeologists) को दक्षिणी शहर नोर्डलिंगन में एक कब्र में तीन हजार साल पुरानी, बेहद अच्छी तरह से संरक्षित कांस्य युग की तलवार (Bronze Age sword) मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बावरिया के राज्य स्मारक संरक्षण कार्यालय (बीएलएफडी) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के अष्टकोणीय झुकाव वाली तलवार की स्थिति इतनी अच्छी है कि यह अभी भी चमकती है।

बीएलएफडी ने कहा कि कब्र में एक पुरुष, महिला और लड़के की हड्डियां और अन्य कांस्य वस्तुएं हैं। कार्यालय ने कहा कि इस तरह की तलवार का निर्माण जटिल है, क्योंकि मूठ ब्लेड पर डाली गई है और माना जाता है कि यह एक वास्तविक हथियार है, न कि केवल सजावटी ।

ब्लेड के सामने के हिस्से में गुरुत्वाकर्षण का केंद्र इंगित करता है कि यह मुख्य रूप से स्लेशिंग के लिए संतुलित है। सीएनएन ने बीएलएफडी के प्रमुख प्रोफेसर मैथियास फेफिल के हवाले से बयान में कहा, तलवार और दफन की अभी भी जांच की जानी है, ताकि हमारे पुरातत्वविद् इस उत्खनन को अधिक सटीक रूप से वर्गीीकृत कर सकें। उन्होंने कहा, संरक्षण की स्थिति असाधारण है! इस तरह की खोज बहुत दुर्लभ है।

  • Website Designing