नई दिल्ली, 24 सितम्बर। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय स्वच्छ वायु सर्वेक्षण की शुरूआत कर रहा है। 2025-26 तक वायु प्रदूषण को 40 प्रतिशत तक कम करने के लक्ष्य को ध्यान में रख कर यह शुरूआत की जा रही है।

इस सर्वेक्षण के लिए 131 शहरों को जनसंख्या के आधार पर तीन समूहों में बांटा गया है। पहले समूह में दस लाख से अधिक आबादी वाले 47 शहर हैं। दूसरे समूह में तीन से दस लाख तक की आबादी वाले 44 शहर हैं। तीसरे समूह में तीन लाख से कम आबादी वाले 40 शहर शामिल हैं।

मंत्रालय के ऑनलाइन पोर्टल पर शहरों को स्व-मूल्यांकन करना होगा। शहरों को ठोस कचरा प्रबंधन, निर्माण सामग्री और मलबा प्रबंधन और प्रदूषण कम करने जैसी गतिविधियों और उपायों की रिपोर्ट देनी होगी। यह आकलन हर साल किया जाता है।

मंत्रालय ने आज गुजरात के एकता नगर में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रियों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के अंतिम चरण के दौरान इस सर्वेक्षण की घोषणा की। इस सम्मेलन का उद्घाटन कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से किया था।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …