अमरीका में कल से कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण के व्‍यापक अभियान की शुरूआत की जाएगी। अमरीकी अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने इस आशय की मंजूरी दे दी है। इस महामारी से अमरीका में लगभग 3 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

ट्रंप प्रशासन के टीका विकास कार्यक्रम – ऑपरेशन वार्प स्‍पीड के प्रमुख जनरल गुस्‍ताव पेरना ने बताया कि सभी प्रांतों के लगभग डेढ़ सौ वितरण केंद्रों में आज फार्मा कंपनी फाइज़र के टीकों की डिलीवरी की जाएगी। मंगलवार को और 425 स्‍थानों पर टीके भेजे जाएंगे और बुधवार को शेष 66 स्‍थानों पर टीके पहुंचाए जाएंगे।

टीकों के कल तक पहुंचने का कार्यक्रम है। सबसे पहले स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे और उसके बाद वे कोविड रोगियों को टीके लगाएंगे।

जनरल पेरना ने टीका वितरण के प्रयासों की तुलना दूसरे विश्‍व युद्ध में पासा पलटने वाले अमरीकी नेतृत्‍व की सैन्‍य कार्रवाई ‘डी-डे‘ से की। लेकिन उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में विजय प्राप्‍त करने के लिए कई महीनों तक कड़े परिश्रम और साहस के साथ कार्य करना पड़ेगा।

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण और इसके कारण हुई मौतों से जूझ रहे अमरीका को अब आशा की किरण नजर आ रही है। ऐसी आशंका है कि छुट्टियों के कारण लोगों के इकठ्ठा होने से संक्रमण की स्थिति और बिगड़ सकती है।

  • Website Designing