भारत में बाइक मॉडिफिकेशन और कस्टमाइजेशन लोगों को काफी पसंद है। हमने आपको पहले भी कई कार और बाइक मॉडिफिकेशन दिखाए हैं और उनके बारे में भी आपको बताया है। इसके पहले भी हमने रॉयल एनफील्ड बाइक्स के मॉडिफिकेशन को दिखाया है।

लेकिन आज हम यहां आपको रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड के मॉडिफिकेशन को दिखाने जा रहे हैं, जिसे एक थ्री-व्हीलर में कन्वर्ट किया गया है। यह कस्टमाइजेशन जग्गी कस्टम द्वारा किया गया है और यह कस्टमाइजेशन देखने में काफी बेहतरीन लगता है।

आखिर में तैयार बाइक को देखने पर लगता है कि इस बाइक को कंपनी से ही ट्राइक बनाया गया है। इस कस्टमाइजेशन को देखने पर यह नहीं लगता है इसमें कोई भी पार्ट जबरदस्ती जोड़ा गया है, यहां तक कि इसके पिछले हिस्से में काफी बदलाव किए गए हैं।

पहली नजर में देखने पर आपको लगेगा कि यह एक साधारण मॉडिफिकेश प्रजेक्ट है, लेकिन आपको बता दें कि इस मॉडिफाइड रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड में सबसे खास बात यह है कि इस ट्राइक में एक रिवर्स गियर को अलग से जोड़ा गया है।

इस ट्राइक में रिवर्स गियर को जोड़ना इस लिए काफी जरूरी था क्योंकि यह एक ट्राइक है और इसे चलाने वाला कोई विकलांग व्यक्ति हो सकता है, जो कि इस ट्राइक को पीछे नहीं कर पाएगा। इस लिए चालक की सुविधा के लिए इस ट्राइक में एक रिवर्स गियर भी जोड़ा गया है।

जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए करीब 4 से 5 माह का समय लगा है। खास बात यह है कि इस ट्राइक का इस्तेमाल ऑफरोडिंग के लिए भी किया जा सकता है और साथ ही यह विकलांग लोगों के लिए भी बेहद कारगर है।

आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट में इस थंडरबर्ड के रियर सेक्शन में ही लगभग सभी बदलाव किए गए हैं। इस बाइक के स्टॉक टायर्स और स्विंगआर्म्स को हटा दिया गया है और इसमें एक एक्सेल के सहारे कार के टायर्स को लगाया गया है।

  • Website Designing