कोरबा (IP News). कमर्शियल माइनिंग के तहत कोल ब्लॉक की नीलामी के लिए 46 कंपनियों ने 82 बोलियां जमा की हैं। कोयला मंत्रालय के अनुसार 38 में 23 कोल ब्लॉक के लिए ही बोलियां प्राप्त हुई हैं। मंत्रालय ने बोलियां जमा करने वालीं कंपनियों की जानकारी साझा नहीं है। इधर, सूत्रों ने बताया है कि आदित्य बिड़ला समूह की कंपनियां, हिंडाल्को और एस्सेल माइनिंग, अदानी समूह, वेदांता समूह की कंपनी बालको, जिंदल स्टील एंड पॉवर और जेएसडब्ल्यू आदि कंपनियों ने बोलियां जमा की है।

जमा होने वाली बोलियों का परीक्षण 1 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक किया जाएगा। ई नीलामी की प्रक्रिया 19 अक्टूबर से 9 नवम्बर तक चलेगी। बोलीदाताओं का अंतिम चयन 11 नवम्बर को होना है। यानी इस दिन कोल ब्लाॅक का आबंटन कर दिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को झारखंड सरकार की नीलामी प्रक्रिया पर रोक लगाने की याचिका को खारिज करते हुए तकनीकी बोलियों का मार्ग प्रशस्त किया था। राज्य सरकार ने इस आधार पर स्थगन मांगा था कि COVID-19 महामारी और व्यावसायिक बिक्री से उत्पन्न होने वाली नीलामी से राज्य को लाभ नहीं होगा। ओडिशा सरकार ने भी तीन माह के लिए नीलामी प्रक्रिया स्थगित करने की मांग की है।

  • Website Designing