नई दिल्ली (IP News). कोयला मंत्रालय द्वारा कमर्शियल माइनिंग के तहत कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके तहत अब 67 कोल ब्लाॅक की ई- नीलामी होनी है। कोयला मंगलवार को कोयला मंत्रालय ने जानकारी दी कि 50 खदानों के लिए निविदा दस्तावेज लिए गए हैं। वही कई अन्य संभावित बोलीदाता नीलामी पोर्टल के माध्यम से निविदा दस्तावेजों के पंजीकरण और खरीद की प्रक्रिया में हैं। कोयला मंत्रालय ने कहा है कि कोयले की बिक्री के लिए कोयला खदानों की नीलामी की यह दूसरी किश्त है, जो भारतीय कोयला क्षेत्र के उदारीकरण का रास्ता दिखाती है, दक्षता में बढ़ोतरी करती है और प्रतिस्पर्धा और निजी क्षेत्र की भागीदारी में वृद्धि होती है, जिनसे एक मजबूत कोयला बाजार के विकास के साथ आर्थिक वृद्धि और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलता है।

मंत्रालय ने कहा कि बोली लगाने के इच्छुक पक्षों के लिए निविदा को जमा करने की तारीख को बढ़ाया गया है, ताकि जब राज्यों में लॉकडाउन खत्म हो जाए तब वे खनन स्थल पर जाकर उसे देख सकें।

यहां बताना होगा कि वाणिज्यिक कोयला खनन के लिए दूसरे भाग की नीलामी का नया शेड्यूल जारी किया गया है। इसके तहत अब 67 कोल ब्लाॅक की ई- नीलामी 26 जुलाई एवं 11 अगस्त को होगी। पहले 28 जून की तिथि निर्धारित की गई थी। निविदा दस्तावेज लेने की अंतिम तारीख 23 जून निर्धारित की गई है। 24 जून तक इसके जमा किया जा सकेगा। नए शेड्यूल के अनुसार टेक्निकल बिड 28 मई के बजाए अब 25 जून को खुलेंगे और 28 जून से 21 जुलाई तक इनका परीक्षण किया जाएगा।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …

 

  • Website Designing