अदानी माइनिंग के सीईओ डेविड बोशॉफ

मेलबर्न। ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अदानी माइनिंग ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय क्वींसलैंड में स्थित उसकी अरबों डॉलर की कारमाइकल परियोजना से 1,500 से अधिक लोगों को रोजगार मिला है और इसके तहत 1.5 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर से अधिक के ठेके दिए गए हैं। कंपनी ने कहा कि रेलवे लाइन और खदान का निर्माण 2021 में जारी रहेगा और इससे अधिक संख्या में प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है। अदानी की 16 अरब अमेरिकी डॉलर की कारमाइकल कोयला खदानअदानी माइनिंग के सीईओ डेविड बोशॉफ परियोजना नियामक और पर्यावरणीय मुद्दों के कारण शुरू से ही विवादों के घेरे में रही है।  ने कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते अदानी  का निवेश पहले के मुकाबले अधिक जरूरी हो गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें अपने वादे के अनुरूप क्वींसलैंड और विशेष रूप से क्षेत्रीय क्वींसलैंड के लिए अच्छा काम करने पर गर्व है। हमने 1,500 से अधिक नौकरियां सृजित कीं और 1.5 अरब डॉलर (ऑस्ट्रेलियाई) से अधिक के ठेकों पर दस्तखत किए हैं।’’ उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘स्टॉप अदानी आंदोलन में कहा गया था कि हमारी परियोजना कभी आगे नहीं बढ़ेगी, और हम एक भी नौकरी नहीं देंगे। हमने अपने विरोधियों को गलत साबित किया।’’ कंपनी ने पिछले साल कारमाइकल खदान से सालाना छह करोड़ टन तापीय कोयले के उत्पादन की मंजूरी हासिल की। कारमाइकल रेल नेटवर्क को 35 करोड़ अमरीकी डालर की लागत से बनाया गया है, और इसके जरिए कारमाइकल खदान से पोर्ट ऑफ एबॉट पॉइंट तक लगभग 200 किलोमीटर लंबी रेल की पटरी बिछाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि खनन के कारण क्वींसलैंड और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था को कोविड-19 के विनाशकारी आर्थिक असर से बचाने में मदद मिली और उन्हें इसका हिस्सा होने पर गर्व है। उन्होंने कहा कि हमारे 88 प्रतिशत से अधिक ठेके क्वींसलैंड में दिए जा रहे हैं और ये राज्य के सभी हिस्सों में फैले हैं, ताकि हमारी परियोजना से फायदा पाने का मौका अधिक से अधिक क्षेत्रों को मिल सके।

  • Website Designing