ऑस्‍ट्रेलिया ने विश्‍व का ऐसा पहला कानून पारित किया जिसमें गूगल और फेसबुक को अपने प्‍लेटफार्म पर समाचार सामग्री के लिए भुगतान करना होगा। अमरीका की इन दिग्‍गज कंपनियों ने इस कानून विरोध किया था। विवाद के जोर पकड़ने पर फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलिया में सभी समाचार पत्रों के फेसबुक पेज पर रोक लगा दी थी।

सरकार के साथ बातचीत के बाद फेसबुक ने अपने फैसले को पलटने पर सहमति व्‍यक्‍त की थी। उनकी चिंताओं पर विचार करने के बाद कानून में कुछ बदलाव किए गए। अब इस कानून को पूरे विश्‍व में इसी प्रकार के नियमों को लागू करने के उदाहरण के रूप में देखा जा रहा है। संशोधित कानून- न्‍यूज मीडिया बार्गेनिंग कोड को कल ऑस्‍ट्रेलियाई संसद के हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव ने पारित किया जबकि सीनेट इसे पहले ही पास कर चुकी है।

फेसबुक और गूगल ने दलील दी थी कि यह कानून सैद्धान्तिक रूप से गलत समझा रहा है कि इंटरनेट कैसे काम करता है। न्‍यूज कोड के तहत गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों को समाचार संगठनों के साथ भुगतान समझौता करना होगा। साथ ही स्‍थानीय डिजिटल समाचार सामग्री के लिए हजारों-लाखों डॉलर निवेश करने होंगे। यदि समझौता टूट जाता है तो एक स्‍वतंत्र मध्‍यस्‍थ स्‍थानीय मीडिया को भुगतान के लिए दरें तय करेगा।

गूगल ने हाल के सप्‍ताह में कुछ प्रमुख ऑस्‍ट्रलियाई समाचार समूहों के साथ समझौता किया है।

  • Website Designing