कोयले की अफरातफरी करने वाले पकड़े गए आरोपी

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयातित कोयले में अफरातफरी किए जाने का मामल सामने आया है। रायपुर के स्थानीय स्टील इत्यादि उद्योगों द्वारा विदेश से कोयला मंगाया जाता है। पुलिस ने खमतराई के एक यार्ड में छापा मारकर तीन युवकों को गिरफ्तार किया। इसी यार्ड में साउथ अफ्रीका के कोयले को बदलकर उसकी जगह घटिया क्वालिटी का कोयला भरा जाता था। पुलिस के छापे की खबर सुनते ही यार्ड मालिक सरफराज फरार हो गया। खमतराई थाना पुलिस ने सरफराज के यार्ड में दबिश देकर कोयले की अफरातफरी करते हुए 8 आरोपियों को किया गिरफ्तार। 4 कोयले से भरे ट्रक जब्त किए गए हैं। यार्ड मालिक और गैंग का सरगना फरार है। पुलिस हिरासत में लिए युवकों से पूछताछ कर रही है।

पुलिस के अनुसार शहर की कुछ इस्पात कंपनियां अपने प्लांट के लिए साउथ अफ्रीका से कोयला मंगवाती हैं। विशाखापट्नम पोर्ट से से मालवाहकों में कोयला भरकर रायपुर लाया जाता है। पिछले कुछ हफ्तों से प्लांट संचालकों को इस बात की शिकायत मिल रही थी कि हाई क्वालिटी का कोयला मंगवाने के बावजूद इसकी गुणवता खराब है।

इस तरह की शिकायत मिलने के बाद पॉवर प्लांट के संचालकों ने जांच भी कराई तो पता चला कि विशाखापट्नम से कोयला लाने के बाद उसे एक लोकल यार्ड में बदला जा रहा था। पुलिस को तत्काल इसकी सूचना दी गई। खमतराई थाना प्रभारी ने बताया कि बजरंग पॉवर एंड इस्पात कंपनी के जनरल मैनेजर वेद प्रकाश विसेन ने शिकायत दर्ज कराई थी कि अच्छी क्वालिटी के कोयले को घटिया माल में बदला जा रहा है।

  • Website Designing