सलमान खान आज बॉलिवुड के सबसे बड़े सुपरस्‍टार हैं। बॉक्‍स ऑफिस पर उनकी फिल्‍में नोट छापने वाली मशीन की तरह हैं। साल 2010 में ‘दबंग’ के बाद से अभी तक उनकी लगातार 15 फिल्‍में 100 करोड़, 200 करोड़ या 300 करोड़ क्‍लब का हिस्‍सा बनी हैं। पर्दे पर सलमान उस पुरानी शराब की तरह हैं, जिसका नशा समय के साथ बढ़ता जा रहा है। लेकिन यह किस्‍सा तब का है जब वह इंडस्‍ट्री में नए थे। पहली सोलो फ‍िल्‍म ‘मैंने प्‍यार क‍िया’ की शूटिंग चल रही थी।

सलमान खान ने साल 1988 में ‘बीवी हो तो ऐसी’ से बॉलिवुड डेब्‍यू किया था। फारुख शेख और रेखा लीड रोल में थे। सलमान सपोर्टिंग रोल में थे। एक साल बाद 1989 में उनकी ‘मैंने प्‍यार किया’ रिलीज हुई थी। सलमान रातों-रात सुपरस्‍टार बन गए थे। भाग्‍यश्री की क्‍यूटनेस ने सभी का दिल जीत लिया था।

‘मैंने प्‍यार किया’ सूरज बड़जात्‍या की पहली फिल्‍म थी। सलमान खान की भी और भाग्‍यश्री की भी। बॉलिवुड की पहली फिल्‍म जिसमें फोर-ट्रैक साउंड था। जैसे आज डॉल्‍बी साउंड की चर्चा रहती है, वैसे ही तब फोर ट्रैक साउंड बड़ी बात थी। इस फिल्‍म के सभी गाने बहुत पॉप्‍युलर हुए थे, खासकर ‘कबूतर जा जा’ वाले ट्रैक ने लोगों को दीवाना बना दिया था। यह किस्‍सा इसी गाने की शूटिंग का है।

फिल्‍म की कहानी के मुताबिक, इस गाने में सलमान ना चाहते हुए भी अपने पिता (राजीव वर्मा) के साथ काम के सिलसिले में दूसरे शहर जाते हैं। घर पर सुमन (भाग्‍यश्री) अकेली होती है और प्रेम (सलमान खान) का दिल वहां पार्टी में लग नहीं रहा। गाना शुरू होता है- कबूतर जा जा जा, कबूतर जा जा जा।

राम लक्ष्‍मण के इस कंपोजिशन पर एसपी बाला सुब्रह्मण्‍यम और लता मंगेशकर की आवाज है। पर्दे पर सफेद कबूतर सुमन का संदेशा लेकर उसके प्रेम तक पहुंचता है। सलमान की आंखें भरी हुई हैं, वह काला एविटर निकालकर लगाते हैं ताकि दुनिया से अपने आंसू छुपा सके। लबों पर बोल हैं- यहां का मौसम बड़ा हसीन है, फिर भी प्यार उदास है, उनसे कहना दूर सही मैं, दिल तो उन्हीं के पास है। लेकिन इसी बीच डायरेक्‍टर साहब की आवाज गूंजती है- कट! कट!

सेट पर मौजूद सभी लोग सोचने लगते हैं कि ऐसा क्‍या हो गया। सबकुछ कितना अच्‍छा चल रहा था। लेकिन तभी सूरज बड़जात्‍या असल माजरा बताते हैं। असल में सलमान खान ने गाने में ग्रे कलर का सूट पहना था। सलमान तब बहुत दुबले-पतले हुआ करते थे। खासकर उनकी टांगे बहुत पतली थीं। सेट पर तेज हवा चल रही थी, जिस कारण ढीली-ढाली पैंट हवा में लहरा रही थी।

बताया जाता है तब सेट पर किसी ने मजाक में कहा कि ऐसा लग रहा है, जैसे किसी ने लकड़ी के ऊपर पैंट पहना दी हो। खैर, उपाय तलाशा गया क‍ि क्‍या किया जाए। तभी वहां मौजूद क‍िसी ने आइडिया दिया क‍ि सलमान को पैंट के अंदर लेगिंग्‍स पहना दिए जाए। तय हुआ क‍ि यही किया जाएगा। बताया जाता है कि कुल 6-7 लेगिंग्‍स पहनाए गए सलमान को, तब जाकर उनकी टांगे थोड़ी भरी हुई नजर आईं और फिर गाना शूट हुआ।

यह फिल्‍म 1989 में सलमान खान के जन्‍मदिन के दो दिन बाद 29 दिसंबर को रिलीज हुई थी। फिल्‍म की पॉप्‍युलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे तमिल और तेलुगू जैसी भारतीय भाषाओं के अलावा स्‍पेनिश और अंग्रेजी में भी रिलीज किया गया। एक आंकलन के मुताबिक, उस दौर में इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर 28 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था।

  • Website Designing