बिहार में तीसरे और आखिरी चरण के मतदान का समय खत्म होने के साथ ही बिहार विधानसभा चुनाव 2020 संपन्न हो गया है। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) के तीसरे और अंतिम चरण में राज्य के 15 जिलों के 78 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को शाम छह बजे मतदान समाप्त हुआ। तीसरे और आखिरी चरण में कुल 55.22 फीसदी मतदान हुआ है। वोटिंग के दौरान जहां कई जिलों में वोट का बहिष्कार किया गया, वहीं दो मुजफ्फरपुर और सुपौल में दो मतदान कर्मियों की मौत हो गई है।

माना जा रहा है कि इस चरण में जिस गठबंधन को बढ़त मिलेगी, राज्य में अगली सरकार बनाने में उसकी राह आसान होगी। यही कारण है कि सभी राजनीतिक दल इस चरण की अधिक से अधिक सीटें हासिल करने के लिए जी-तोड़ मेहनत की। बिहार चुनाव में सफल मतदान के बाद अब सभी की नजरें 10 नवंबर को आने वाले बिहार चुनाव 2020 के रिजल्ट (Bihar Election 2020 Result) पर है। बिहार चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को सुबह से ही आने शुरू हो जाएंगे। इस चुनावी दंगल में NDA से सीधी टक्कर तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाली विपक्षी दल के महागठबंधन से मानी जा रही है।

पोलिंग बूथ पर सुबह से ही वोटिंग को लेकर लोगों में जोश देखने को मिल रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, RJD नेता तेजस्वी यादव ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने की अपील की है। कोरोना महामारी काल में ये पहला अहम चुनाव है, जिसमें एक साथ कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।  मतदान खत्म होने के साथ ही 15 जिलों की 78 सीटों के लिए विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और बिहार सरकार के 11 मंत्रियों सहित 1,204 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद हो गई है। अब इसका खुलासा 10 नवंबर को मतगणना के दिन होगा।

इस चरण में 2.35 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसके लिए 33,782 मतदान केंद्र बनाए गए थे। विधानसभा क्षेत्रों के अलावा, वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए भी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयेाग किए। चुनाव आयोग के मुताबिक, तीसरे चरण में 1,204 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है, इनमें से 1094 पुरूष तथा 110 महिला शामिल है। सबसे अधिक 31 प्रत्याशी गायघाट से हैं, जबकि सबसे कम नौ प्रत्याशी ढाका, त्रिवेणीगंज, जोकीहाट तथा बहादुरगंज से हैं।

  • Website Designing