नई दिल्ली। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने शनिवार को कहा कि संसद से हाल में ही पारित किए गए कृषि और श्रम सुधार संबंधी कानूनों से आम जनता को लाभ होगा और उनके जीवन स्तर में सुधार के रास्ते खुलेंगे।

संतोष गंगवार ने यहां ऑनलाइन पीएचडी चेंबर ऑफ कॉमर्स और भारतीय मजदूर संघ के एक संयुक्त सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार आम आदमी के जीवन को सरल बनाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि कृषि में किए गए सुधारों से किसानों को लाभ होगा और कृषि आमदनी देने वाला रोजगार बनेगी।

किसानों को अपनी उपज कहीं पर भी और किसी को भी बेचने की स्वतंत्रता होगी। कृषि व्यवसाय में से बिचौलियों की भूमिका समाप्त हो जाएगी। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य और मंडियों को समाप्त करने की आशंका को खारिज करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसानों को ये विकल्प उपलब्ध रहेंगे।

श्रम सुधारों का उल्लेख करते हुए संतोष गंगवार ने कहा कि इनसे मजदूर आत्मनिर्भर बनेंगे। यह सुधार मजदूरों के जीवन में क्रांतिकारी सिद्ध होंगे और उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि रोजगार में लैंगिक भेदभाव समाप्त करने से कारोबार में आसानी होगी।

उन्होंने कहा कि उद्योगों का विस्तार होने से रोजगार के अवसर तो बनेंगे ही साथ ही मजदूरों को बेहतर वेतन भी मिलेगा। श्रम कानूनों में मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है कि इससे उनके परिवार की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

  • Website Designing