भिलाई (IP News). सेल के निदेशक (प्रोजेक्ट्स एवं बिजनेस प्लानिंग) एवं भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ अनिर्बान दासगुप्ता ने 16 सितम्बर, 2020 को डिजिटली आयोजित एक वृहद् समूह संवाद के माध्यम से संयंत्र के लगभग 500 अधिकारियों व ऑफिसर्स एसोसिएशन तथा यूनियन के पदाधिकारियों से सारगर्भित चर्चा की। इस इन्टरेक्शन में मुख्य रूप से विभागों के विभागाध्यक्ष सहित युवा प्रबंधकों को शामिल किया गया।
इस अवसर पर संयंत्र के सीईओ अनिर्बान दासगुप्ता सहित उच्च प्रबंधन के सभी प्रमुख अधिकारी इस डिजिटल संवाद से जुड़े हुए थे। इनमें प्रमुख रूप से शामिल रहे, संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (खदान एवं रावघाट) मानस बिस्वास, निदेशक प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डॉ एस के इस्सर, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन)  राकेश, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) राजीव सहगल, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएँ)  ए के भट्टा, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) एस के दुबे एवं मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (वित्त एवं लेखा) श्री एस रंगानी।
उत्पादन के साथ कोविड से सावधान रहने की अपील
संवाद को प्रारंभ करते हुए संयंत्र के सीईओ श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने अपने ओपनिंग रिमार्कस में कहा कि यह समय हम सब के लिए परीक्षा की घड़ी है। कोरोना का खतरा निरंतर बढ़ रहा है और जिससे हम अछूते नहीं हैं। हम अपने आपको नई परिस्थितियों के अनुसार ढाल रहे हैं। कोरोना के खतरे से सावधान रहने के साथ ही हमें संयंत्र के उत्पादन गतिविधियों को संचालित करना भी आवश्यक है। संयंत्र का संचालन हमारे आजीविका से सीधा जुड़ा हुआ है। अतः हमें संयंत्र को भी चलाना है और जीवन को भी। कोविड से हम सावधान रहें और अपने साथियों और परिजनों को भी सावधानी बरतने हेतु प्रेरित करें। कोविड से बचने के लिए जारी सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन करें।
सीईओ ने लाभप्रदता के गुर बताए
श्री दासगुप्ता ने आगे प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के आर्थिक संकट का प्रभाव स्टील सेक्टर पर भी पड़ा है। हम सबको मिलकर इन परिस्थितियों से बाहर आने के लिए अपने आर्थिक गतिविधियों को अंजाम देना होगा। हमारे समग्र प्रयास से ही हम अर्थतंत्र के इस जंग में विजय हासिल कर सकेंगे। इस हेतु हमें अपने सम्पूर्ण संसाधनों के साथ-साथ उपलब्ध श्रमशक्ति का इष्टतम व समुचित उपयोग करना होगा। साथ ही उन्होंने लाभप्रदता बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। इस हेतु उन्होंने उत्पादन की मात्रा को बढ़ाकर लागत कम करने तथा मूल्य संवर्धित उत्पादों के निर्माण पर विशेष फोकस करने का निर्देश दिया। जिससे एनएसआर (नेट सेल्स रियलाइजेशन) को अधिकतम किया जा सके।
चुनौतियों पर विजय पाने का संकल्प
अनिर्बान दासगुप्ता ने वर्तमान में उत्पन्न विभिन्न चुनौतियों का जिक्र करते हुए कहा कि आज हमारे सामने चुनौती है कि हमें अपने हॉट मेटल उत्पादन में बढ़ोतरी करते हुए निर्धारित लक्ष्य तक पहुँचाना है। इस हेतु हमारे माइंस व सिंटर प्लांट बिरादरी को तदानुसार लौह अयस्क व सिंटर की आपूर्ति सुनिश्चित करना होगा। जिससे एसएमएस-2 व 3 अपने निर्धारित क्रूड स्टील उत्पादन को प्राप्त कर सकंे। इस हेतु हम सभी को संकल्पित होना होगा।
आयात प्रतिस्थापन का मिलेगा फायदा
हमें आरएसएम व यूआरएम से लाँग रेल्स के उत्पादन में वृद्धि करना है। जिससे हम अपने लाभ को बढ़ा सकें। यह हमारे लिए गौरव की बात है कि हमने आरएसएम में थिक वेब एसेमेट्रिक रेल्स का उत्पादन प्रारंभ किया है। जिससे हमें आयात प्रतिस्थापन का फायदा मिलेगा।
बीएसपी में लाभ अर्जित करने की पूरी क्षमता
अपने सारगर्भित उद्बोधन में सीईओ ने कहा कि आज हम बार एवं रॉड मिल में सेल सेक्योर के उत्पादन को स्ट्रीम लाइन कर लिया है। आप सभी जानते हैं कि सेल सेक्योर उत्पाद की बाजार में माँग अच्छी है और इसमें हमें एनएसआर भी ज्यादा प्राप्त होता है। इसी प्रकार एक और उत्पाद की भी मार्केट में अच्छी डिमांड है, वह है वायर रॉड मिल द्वारा उत्पादित एसडब्ल्यूआर ग्रेड क्वाइल। इस प्रकार वित्तवर्ष के द्वितीय तिमाही में हम लाभप्रद स्थिति में आ सकते हैं। बीएसपी में लाभ अर्जित करने की पूरी क्षमता है।
कोविड तैयारी की दी जानकारी
इस डिजिटल संवाद के प्रारंभ में निदेशक प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डॉ एस के इस्सर के नेतृत्व में बीएसपी के मुख्य चिकित्सालय के संयुक्त निदेशक डॉ प्रमोद विनायके ने कोविड की वर्तमान स्थिति, सावधानियाँ तथा संयंत्र द्वारा उठाए गए कदमों की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की।
वित्तीय निष्पादन से कराया रूबरू
इस क्रम में मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (वित्त एवं लेखा)  एस रंगानी के नेतृत्व में वित्त एवं लेखा विभाग ने सेल व बीएसपी के प्रथम तिमाही के वित्तीय निष्पादन की जानकारी देने के साथ ही द्वितीय तिमाही में किए जाने वाले अनुमानित निष्पादन पर प्रकाश डाला और द्वितीय तिमाही में लाभप्रदता की ओर अग्रसर होने के उपाय साझा किए।
उत्पादन में वृद्धि हेतु रणनीतिक योजना का खुलासा
इस संवाद की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री राजीव सहगल के नेतृत्व में महाप्रबंधक श्री संजय कुमार ने जुलाई-अगस्त, 2020 के उत्पादन आँकड़ों की जानकारी देने के साथ ही सितम्बर व अक्टूबर, 2020 के उत्पादन लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु बनाए गए रणनीतिक योजना का खुलासा किया।
देर शाम तक चले इस इन्टरेक्शन में संयंत्र के ऑफिसर्स एसोसिएशन एवं श्रम संघ के प्रतिनिधियों ने सुरक्षा व निष्पादन को बेहतर बनाने हेतु अपने सुझावों को साझा किये। इसके अतिरिक्त इस संवाद से जुड़े प्रतिभागियों ने बड़े उत्साह व रूचिपूर्वक भाग लिया। प्रतिभागियों के साथ बातचीत करते हुए, सीईओ व उपस्थित अन्य कार्यपालक निदेशकों ने उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों और उनकी शंकाओं का समुचित समाधान किया। संवाद के अंत में सीईओ श्री अनिर्बान दासगुप्ता सहित सभी कार्यपालक निदेशकगणों ने भी सम्बोधित किया।
  • Website Designing