नई द‍िल्‍ली। रसोई गैस सिलेंडर को लेकर बड़ी राहत भरी खबर है। दरअसल सरकार एलपीजी सिलेंडर को लेकर नियम बदल रही है। नए नियम के अनुसार, ग्राहक अब किसी एक डीलर के बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे।

एक साथ 3 डीलर पर करा सकेंगे बुकिंग

ज्‍यादातर ऐसा होता है कि उपभोक्ता गैस का नंबर लगाता है लेकिन उसे समय पर सिलेंडर नहीं मिल पाता। हमेशा एक डीलर से परेशानी होती है। इसलिए आम आदमी को राहत देने के लिए केंद्र सरकार अब गैस सिलेंडर को लेकर नियम बदल रही है। अब नए नियम के अनुसार, ग्राहक अब किसी एक डीलर के बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे। यानी किसी भी नजदीकी डीलर से गैस प्राप्त कर सकेंगे। इस बात का हम अनुमान लगा सकते है कि सरकार के इस नियम से ग्राहकों को काफी राहत मिलेगी। एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी बता दें कि ऑयल सेक्रेटरी के मुताब‍िक सरकार रसोई गैस कनेक्शन को कम से कम पहचान दस्तावेजों के साथ और बिना स्थानीय निवास प्रमाण के कनेक्शन देने की योजना तैयार है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी होना चाहिए। बिना इसके रसोई गैस सिलेंडर लेना मुश्किल होता है। हालांकि सबके पास यह दस्तावेज नहीं होते और गांवों में इसे बनवाना मुश्किल भी होता है।

फ्री एलपीजी कनेक्शन देने की तयारी जोरों पर

सरकार ने अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन देने तथा लोगों को रसोई गैस की आसान पहुंच मुहैया कराने की योजना तैयार की है। यह योजना देश में 100 प्रतिशत लोगों तक स्वच्छ ईंधन पहुंचाने का लक्ष्य पाने के लिये तैयार की गई है। ऑयल सेक्रेटरी ने कहा कि केवल चार वर्षों में गरीब महिलाओं के घरों में रिकॉर्ड 8 करोड़ मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए, जिससे देश में एलपीजी उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 29 करोड़ हो गयी। बता दें कि हाल ही में पेश किए गए केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री उज्ज्वला (पीएमयूवाई) योजना के तहत एक करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने की योजना की घोषणा की गई।

 

  • Website Designing