सिंगरौली (IP News). भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में शुक्रवार को “भारत का अमृत महोत्सव” का शुभारंभ किया गया। 15 अगस्त, 2022 को भारत की स्वतन्त्रता के 75 साल पूरे होंगे और इस उपलक्ष्य में भारत सरकार ने 75 सप्ताह पहले से यह उत्सव मनाने की तैयारी की है।

इसी क्रम में कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशन में एनसीएल ने आगामी 75 सप्ताह के लिए “गो ग्रीन-ड्रिंक क्लीन” थीम पर विभिन्न गतिविधियों के आयोजन की एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है।

एनसीएल मुख्यालय में “भारत का अमृत महोत्सव” के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सीएमडी एनसीएल श्री प्रभात कुमार सिन्हा ने कहा कि एनसीएल परिवार भारत सरकार के इस बड़े अभियान का भागीदार बनकर गौरवान्वित है। श्री सिन्हा ने कहा कि 12 मार्च की तारीख का भारत के इतिहास में एक विशेष महत्व है क्योंकि इसी दिन वर्ष 1930 में महात्मा गांधी ने दांडी मार्च की शुरुआत की थी। श्री सिन्हा ने विश्वास जताया कि आगामी 75 सप्ताह में आयोजित की जाने वाली गतिविधियां एवं व्यापक जागरूकता अभियान आत्मनिर्भर राष्ट्र के निर्माण में स्थानीय जनमानस की भागीदारी को सुनिश्चित करेगा।

कार्यक्रम के दौरान एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) बिमलेन्दु कुमार, निदेशक (वित्त) राम नारायण दुबे, निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) एसएस सिन्हा बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे। साथ ही मुख्यालय के विभागाध्यक्ष, अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान एनसीएल की सभी परियोजनाएं एवं इकाइयां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ीं।

महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियां

“भारत का अमृत महोत्सव” के तहत विद्यालयों एवं आस पास के गाँव में भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के इतिहास एवं नायकों पर चर्चा, निबंध लेखन, चित्रकला प्रदर्शनी, नुक्कड़ नाटक, रैली, स्थानीय गांवों में जागरूकता अभियान, पर्यावरणीय विषयों पर चर्चा, वृक्षारोपण, जैविक खेती,मृदा संरक्षण, स्वच्छ्ता रैली, मार्केट हाट व सार्वजनिक स्थानों पर “गो ग्रीन, ड्रिंक क्लीन” की थीम पर स्वच्छता अभियान, स्थानीय समुदाय के बच्चों और गर्भवती महिलाओं में कुपोषण के खिलाफ व्यापक अभियान , जल संरक्षण एवं स्वच्छ पेयजल पर जागरूकता अभियान जैसी अनेकों अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

गौरतलब है कि यह उत्सव आस पास के हितग्राहियों को समृद्ध एवं आत्मनिर्भर राष्ट्र के लक्ष्य से जोड़ेगा तथा कोयला एवं ऊर्जा के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने के एनसीएल के प्रयासों को बल देगा।

  • Website Designing