रूस के राजदूत निकोला कुदाशेव ने कहा है कि भारत में स्‍पुतनिक-वी का उत्‍पादन शीघ्र शुरू हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि धीरे-धीरे इसकी क्षमता बढ़ाकर 85 करोड़ वैक्‍सीन प्रतिवर्ष की जाएगी। रूस की कोविड वैक्‍सीन की दूसरी खेप भारत पहुंचने के बाद आज संवाददाताओं से बातचीत में श्री कुदाशेव ने कहा कि बहुत जल्‍द स्‍पुतनिक लाइट वैक्‍सीन भी भारत में जारी करने की योजना बनाई जा रही है। स्‍पुतनिक लाइट का एक ही टीका पर्याप्‍त होगा।

रूस के राजदूत ने इस बात पर खुशी व्‍यक्‍त की कि कोविड महामारी से भारत और रूस की संयुक्‍त लड़ाई दोनों देशों के बीच सहयोग का मुख्‍य क्षेत्र है। इससे स्‍पष्‍ट होता है कि भारत और रूस का सहयोग बढ़ रहा है।

रूस की वैक्‍सीन के बारे में उन्‍होंने क‍हा कि इसके प्रभाव के बारे में पूरी दुनिया जानती है। श्री कुदाशेव ने कहा कि पिछले वर्ष के उत्‍तरार्ध से स्‍पुतनिक वी का रूस में सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि रूस के विशेषज्ञों ने इसे कोरोना वायरस के नये रूप पर भी प्रभावी घोषित किया है।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …

  • Website Designing