मुंबई। कोरोना वायरस के प्रकोप और देशव्यापी लॉकडाउन के बीच भले ही आम कामकाज रुका हो, लेकिन देश के दो प्रेमियों ने इस लॉकडाउन के बीच ही अपनी मोहब्बत को एक रिश्ते की मंजिल तक पहुंचा दिया है। कहानी मुंबई के मर्चेंट नेवी ऑफिसर प्रीत सिंह और दिल्ली की नीत कौर की है जो बीती 4 अप्रैल को शादी के बंधन में बंधे हैं। पर आम शादियों की तरह प्रीत और नीत की शादी किसी वैवाहिक मंडप नहीं, बल्कि एक विडियो कॉलिंग ऐप के प्लैटफॉर्म पर हुई है।
लॉकडाउन के बीच हुई शादी खास इसलिए भी है, क्योंकि इसमें दूर से ही सही पर दुलहन और दूल्हे के परिवार के सभी लोग शरीक हुए हैं। इन रिश्तेदारों ने भी शादी के इस जश्न में वीडियो कॉलिंग ऐप के जरिए ही हिस्सा लिया है। दरअसल, प्रीत और नीत की शादी इस साल 4 अप्रैल को पूरे रीति-रिवाज के साथ कराई जानी थी। शादी की तारीखें तय थीं और दुल्हन और दूल्हे के परिवार के लोग इसकी तैयारियों में जुटे हुए थे।

लेकिन इन सब के बीच ही कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया। इस लॉकडाउन के कारण वैवाहिक कार्यक्रम का आयोजन होना मुश्किल हुआ तो वर-वधू ने तय तारीख को ही वर्चुअली शादी करने का फैसला कर लिया। इस फैसले पर परिवार के लोग भी राजी हो गए। 4 अप्रैल को प्रीत मुंबई और नीत कौर दिल्ली से एक वीडियो कॉलिंग ऐप पर दूल्हे और दुलहन के रूप में सजकर साथ आए और इसके बाद इस विडियो सेशन को उनके परिवार के लोगों ने भी जॉइन किया।

शादी में डांस और मिठाई भी
भावनात्मक रूप से वर्चुअली ही दोनों ने एक दूसरे से शादी की और फिर इसी वीडियो सेशन में परिवार का आशीर्वाद भी लिया। मजेदार बात ये कि इस वर्चुअल शादी में अलग-अलग लोकेशंस से लॉग-इन किए हुए रिश्तेदार विडियो में शादी की तरह ही डांस करते हुए भी दिखाई दिए और जब रस्में पूरी हुईं तो सभी ने अपने पास मौजूद मिठाई भी खाई। इस खास शादी के दूल्हे बने प्रीत ने बातचीत में हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि वो और नीत अपनी शादी के लिए 6 महीने से तैयारी कर रहे थे।

एक साल पहले इंटरनेट ने ही मिलाया
शादी के समारोह का टलना दोनों के लिए दुखद था, इसलिए परिवार की सहमति से उन्होंने इस अंदाज में शादी करने का फैसला किया। प्रीत ने बताया कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद नीत मुंबई शिफ्ट हो जाएंगी और इसके बाद वो अपने हनीमून के लिए जाएंगे। प्रीत ने कहा कि उनसे नीत की मुलाकात एक साल पहले एक सोशल मीडिया साइट के जरिए ही हुई थी और इसके बाद दोनों ने एक दूसरे को डेट करना शुरू किया। दोनों ने अपने परिवार से इस बारे में बात की और फिर सभी की सहमति से इस साल अप्रैल में शादी करने का फैसला किया गया।

  • Website Designing