कोरबा (IP News). विश्व दिव्यांगता दिवस के मौके पर एनटीपीसी कोरबा द्वारा 13 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग प्रदान किया गया। इसका वितरण कार्यकारी निदेशक अश्विनी कुमार त्रिपाठी के हाथों हुआ। सन 1992 में संयुक्त राष्ट्र में दिव्यांग लोगों की परेशानियों को दूर करने तथा उनके अधिकार एवं विकास के प्रति विश्वव्यापी लोगों को जागरूक करने की उद्धेश्य से 3 दिसम्बर 3 को यह दिवस मनाया जाता है। देश का प्रमुख विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी ने दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। निगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत उनके कल्याण के लिए NFNDRC के माध्यम से कृत्रिम अंग प्रदान करने के साथ उनके सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए उनको मदद की जाती है।

एनटीपीसी कोरबा के आस पास 10 जिले के लोगों इस प्रतिष्ठान से लाभान्वित हुए हैं। कृत्रिम अंग के साथ साथ दिव्यांग लोगों की काउंसिलिंग, राज्य शासन एवं केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाएँ की जानकारी, बस एवं रेल रियायत प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र आदि बनाने की सेवाएँ प्रदान की जा रही है। इस अवसर पर श्री त्रिपाठी ने उपस्थ्ति दिव्यांगजनों की हौसला अफजाई की। कृत्रिम अंग के साथ सभी को एनटीपीसी अस्पताल की और से उपहार भी प्रदान किया गया।
श्री त्रिपाठी ने बताया गया की एनटीपीसी के सभी कार्यालय दिव्यांगजनों के अनुकूल है। उन्होंने कर्मचारियों को दी जा रही विशेष सुविधा की भी जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर उन्होंने दिव्यांग पुनर्वास केंद्र का निरीक्षण किया और इसके रखरखाव के प्रति संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर पुनर्वास केंद्र के समीप बनाया जा रहा औषधीय बगीचा में पौधा रोपण किया गया।

कार्यक्रम में महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) एएम रघुराम, महाप्रबंधक (चिकित्सक) बीके मिश्रा, महाप्रबंधक (अनुरक्षण) पी रामप्रसाद, महाप्रबंधक (मैकनिकल मैंटेनेंस) भानु सामंता, महाप्रबंधक (तकनीकी सेवाएं) एस एस झा, महाप्रबंधक (ऐश डाइक प्रबंधन) एस के केशकर, महाप्रबंधक (प्रचालन) ललित रंजन मोहंती, श्रीमति कल्पना प्रकाश टाइडे, वरिष्ठ विशेषज्ञ (चिकित्सा), यूनियन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

  • Website Designing