GST
GST

सरकार ने वस्तु और सेवाकर-जीएसटी स्कीम के तहत तिमाही रिटर्न भरने वालों के लिए कर भुगतान को अधिक आसान बना दिया है। अब करदाता प्रत्येक तिमाही के अंतिम महीने में वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही संबंधी एनवायस की घोषणा भी कर सकेंगे।

वस्तु और सेवाकर नेटवर्क से जारी सलाह के अनुसार, करदाताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मार्च 2021 को समाप्त तिमाही के लिए जीएसटीआर-1 भरने से पहले, वे रीसेट बटन दबाकर जनवरी और फरवरी 2021 के ऐसे आंकड़े हटा दें, जिन्हें सेव तो किया गया था, लेकिन दाखिल नहीं किया गया था।

बाद के महीनों में ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि सरकार जल्द ही ऐसी व्यवस्था करने जा रही है जिससे तिमाही के किसी भी महीने में सेव किए गए डेटा को या तो डिलीट किया जा सकेगा अथवा तिमाही जीएसटीआर-1 में दर्शाया जा सकेगा।

नेटवर्क ने यह सलाह भी दी है कि मार्च 2021 को समाप्त तिमाही के लिए जीएसटीआर-1 भरने से पहले जनवरी और फरवरी के लिए ऐसे एनवायस जरूर दाखिल किए जाएं, जिन्हें सबमिट तो किया गया था लेकिन फाइल नहीं किया गया था।

यह सलाह मार्च 2021 को समाप्त तिमाही के लिए जारी की गई है। मासिक कर भुगतान स्कीम के तहत करदाताओं को तिमाही के शुरूआती दो महीनों में एनवायस दाखिल करने और तीसरे महीने में फार्म जीएसटीआर-1 भरने की सुविधा दी जाती है।

  • Website Designing