वित्त मंत्रालय ने आगामी वित्त वर्ष के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स सहित कई बचत योजनाओं पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट्स को संशोधित किया है। केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दरों में कटौती की है और इसे 4% से घटाकर 3.5% कर दिया है। नए दरें 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी हो जाएंगी।

वहीं, फाइनेंस मिनिस्ट्री ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में भारी कटौती की हा और अब इस पर मिलने वाला इंटरेस्ट रेट सालाना 7% से नीचे 6.4% पर आ गया है। जबकि इससे पहले PPF पर इंटरेस्ट रेट 7.1% था। वर्ष 1974 के बाद पहली बार PPF पर सरकार अब इतना कम इंटरेस्ट रेट देगी। PPF पर मिलने वाला 6.4% इंटरेस्ट रेट पिछले 47 साल में सबसे कम है।

इन सेविंग स्कीम्स के इंटरेस्ट रेट में भी कटौती

केंद्र सरकार ने वन ईयर टाइम डिपोजिट पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट्स को 5.4% से घटाकर 4.4% और 2 से 5 साल तक के रेकरिंग डिपोजिट पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट में 0.5% की कटौती की है। इन पर अब 5% से लेकर 5.8% तक इंटरेस्ट मिलेगा जो पहले 5.5% से 6.7% तक मिलता था। इसके साथ ही सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम पर अब 7.4% के बदले 6.5% इंटरेस्ट मिलेगा।

इसके अलावा किसान विकास पत्र पर अब 6.9% के बदले 6.2% ब्याज मिलेगा। वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाले ब्याज को 7.6% से घटाकर 6.9% कर दिया गया है। जबकि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर अब 6.8% के बदले 5.9% इंटरेस्ट मिलेगा।

पिछले 1 साल मे यह दूसरी बार है जब स्मॉल सेविंग स्कीम्स के इंटरेस्ट रेट में कटौती की है। हालांकि, सरकार ने पिछली 3 तिमाहियों में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। केंद्र सरकार ने इंटरेस्ट रेट्स में सबसे ज्यादा कटौती 1 साल के टाइम डिपोजिट पर की है। इसके ब्याज दरों में 1.1% की कटौती हुई है।

  • Website Designing