NTPC LOGO
NTPC LOGO

ऊर्जा सेक्टर की दिग्गज सरकारी बिजली कंपनी एनटीपीसी (NTPC) ने कल देर रात एक बड़ा कदम उठाते हुए ​पूर्वी राज्य सिक्किम की बिजली काट दी। सूत्रों के अनुसार एनटीपीसी ने सिक्किम को 89 करोड़ रुपये के बकाया भुगतान न करने के कारण बुधवार की आधी रात से 105 MW की बिजली आपूर्ति बंद कर दी है। हालांकि सिक्किम राज्य सरकार की ओर से इस बारे में कोई भी जानकारी दी गई है।

पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम को बिजली का उधार नहीं चुकाने से राज्य में बिजली की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। बिजली बनाने वाली सरकारी कंपनी एनटीपीसी का सिक्किम पर करोड़ो रुपये का बकाया है। पीटीसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एनटीपीसी ने कहा है वह सिक्किम को बिजली की सप्लाई में कटौती करेगी जिसके बाद कंपनी ने 105MW की बिजली आपूर्ति बंद करने का फैसला किया।

NTPC के मुतबाकि कंपनी ने लेटर ऑफ क्रेडिट न मिलने के कारण सिक्किम को बिजली की आपूर्ति को बंद कर दी है। इसके तहत 105 मेगावाट आपूर्ति बाधित हुई है। सिक्किम का एनटीपीसी पर देय तिथि तक 89 करोड़ रुपये बकाया है।

NTPC ने बताया कि लेटर ऑफ क्रेडिट की जरूरत के बावजूद, सिक्किम इसे उपलब्ध नहीं करा रहा था। बिजली वितरण को बिजली उत्पादन यूनिटों से बिजली प्राप्त करने के लिए लेटर ऑफ क्रेडिट की आवश्यकता होती है। सूत्रों के अनुसार पर्याप्त भुगतान सुरक्षा तंत्र स्थापित होने और मौजूदा बकाया राशि को मंजूरी देने तक यह कटौती जारी रहेगी।

बता दें कि बिजली वितरण कंपनियों को उत्पादक कंपनियों से बिजली आपूर्ति प्राप्त करने के लिए लेटर ऑफ क्रेडिट अनिवार्य है इसके बावजूद सिक्किम ये शर्त पूरी नहीं कर रहा है।

  • Website Designing