भिलाई (IP News). सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने सदैव ही सामाजिक कार्यों व पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में निरंतर योगदान दिया है। सेल-बीएसपी ने अपने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) गतिविधियों के तहत पर्यावरण संरक्षण के अनेक कार्योें को अंजाम दिया है। भिलाई टाउनशिप, संयंत्र परिसर तथा माइंस क्षेत्रों और सड़क के किनारे किए गए वृक्षारोपण का सुपरिणाम है हरा-भरा भिलाई।

अपने इसी प्रतिबद्धता के चलते सीएसआर गतिविधियों के तहत वन संरक्षण कार्य हेतु 177 मेट्रिक टन 50 ग 50 ग 6 के एंगल की आपूर्ति की है। यह आपूर्ति आदेश छत्तीसगढ़ वन विभाग, दुर्ग को वन संरक्षण हेतु प्रदान किया गया। इस एंगल का प्रयोग पाटन विधानसभा क्षेत्र में वृक्षों के संरक्षण हेतु किया जायेगा।

संयंत्र के सीएसआर विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कार्यपालक निदेशक (माइंस एवं रावघाट) मानस बिस्वास ने एंगल के आपूर्ति आदेश की प्रति दुर्ग वन विभाग के श्री सुयश धर दीवान, रेंज ऑफिसर को सौंपी। इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक (परियाजनाएँ) श्री ए के भट्टा भी उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम में दुर्ग वन विभाग के अब्दुल वाहीद खान, रेंज ऑफिसर, सेल-बीएसपी के सीएसआर विभाग के महाप्रबंधक एवं विभागाध्यक्ष सी बी श्रीवास्तव एवं महाप्रबंधक अरूण तोपनो, सहायक महाप्रबंधक सुनिल चैरसिया, सहायक प्रबंधक विवेक मिश्र सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि बीएसपी ने सीएसआर गतिविधियों के तहत पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में, भिलाई टाउनशिप एवं माइंस टाउनशिप में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया है। इसके अतिरिक्त बीएसपी ने परिधीय क्षेत्रों में 310 किमी के राज्य की सड़कों के किनारे वृक्षारोपण किया है।

विदित हो कि सेल-बीएसपी अपने परिधीय क्षेत्रों में स्थित आदर्श इस्पात ग्राम का विकास किया है और इन ग्रामों में बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ संयंत्र के सीएसआर विभाग द्वारा नियमित रूप से चिकित्सा शिविरों के आयोजन, समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा की सुविधा प्रदान करना और बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए सहायता प्रदान करने जैसी गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है। जहाँ बीएसपी मौजूदा माइंस के आसपास के आदिवासी क्षेत्रों तथा रावघाट खनन परियोजना क्षेत्र में सरकारी स्कूलों के लिए मध्यान्न भोजन कार्यक्रम में सहयोग दे रहे हैं। वहीं भिलाई में एक वृद्धाश्रम का संचालन, कमजोर वर्ग के बच्चों हेतु भिलाई विकास विद्यालय एवं आदिवासी क्षेत्र में वनवासी बच्चों हेतु डीएव्ही इस्पात पब्लिक स्कूल का संचालन, आदिवासी छात्राओं को निःशुल्क बीएससी नर्सिंग की शिक्षा आदि गतिविधियों का संचालन कर रही है।

  • Website Designing