नई दिल्ली: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई ने दर्ज की प्राथमिकी, बिहार पुलिस से जांच की जिम्मेदारी अपने हाथ में ली है. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई ने रिया चक्रवर्ती, इंद्रजीत चक्रवर्ती, संध्या चक्रवर्ती, शोविक चक्रवर्ती, सैमुअल मिरांडा, श्रुति मोदी और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में गुरुवार को सीबीआई जांच के लिए केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी की थी. सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा था कि जांच एजेंसी अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के संबंध में बिहार पुलिस के संपर्क में है.

एक अधिकारी ने बताया, ‘सरकार से अधिसूचना प्राप्त होने के बाद सीबीआई मामला दर्ज करने की प्रक्रिया में है। हम बिहार पुलिस के संपर्क में भी हैं। जल्द ही प्राथमिकी अपलोड की जाएगी.’

मुंबई के उपनगर बांद्रा के अपने अपार्टमेंट में राजपूत 14 जून को छत से फांसी से लटकते पाए गए थे और तब से मुंबई पुलिस विभिन्न बिंदुओं पर मामले की जांच कर रही है. पटना निवासी राजपूत के 77 वर्षीय पिता कृष्ण किशोर सिंह की शिकायत पर बिहार पुलिस ने भी कार्रवाई शुरू कर दी थी.

पटना पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी, जो कथित आपराधिक षड्यंत्र, ठगी और आत्महत्या के लिए उकसाने से जुड़ी हुई थी. सूत्रों ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज करने से पहले एजेंसी को बिहार पुलिस से कुछ और सूचना की जरूरत होगी.

उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षक नूपुर प्रसाद के नेतृत्व में विशेष जांच दल इसकी जांच करेगा और इसकी निगरानी डीआईजी गगनदीप गंभीर और संयुक्त निदेशक मनोज शशिधर करेंगे। दोनों गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं.

उन्होंने कहा कि राजपूत के गृह राज्य बिहार सरकार की अनुशंसा पर एजेंसी ने तेजी से काम किया, जहां दिवंगत अभिनेता के परिवार ने उनकी मित्र रिया चक्रवर्ती के खिलाफ मामला दर्ज कराया है.

बिहार में इस वर्ष के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और लोगों में अभिनेता की मौत पर रोष को देखते हुए राज्य ने मामले को सीबीआई के पास भेजने की अनुशंसा की जबकि मुंबई पुलिस अभिनेता की कथित आत्महत्या मामले की जांच कर रही है.

 

 

Source : The Print

  • Website Designing