रायपुर (IP News). भारत स्काउट्स एव गाइड्स, छत्तीसगढ़ राज्य मुख्यालय द्वारा पांच दिवसीय ट्रेनर्स मीट का आयोजन 29 अक्टूर से 2 नवम्बर तक किया गया। वर्चुअल माध्यम से आयोजित किए गए राज्य स्तरीय इस मीट में प्रदेशभर से 52 लीडर ट्रेनर (LT) एवं असिस्टेंड लीडर ट्रेनर (ALT) ने भागीदारी की। 2 नवम्बर को समापन सत्र में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित स्कूल शिक्षा मंत्री तथा भारत भारत स्काउट्स एव गाइड्स, छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष डा. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने प्रतिभागी प्रशिक्षकों को संबोधित किया। डा. टेकाम ने कहा कि कोरोनाकाल में छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि पूरे भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्काउट आंदोलन से जुड़े लोगों ने सेवा कार्य का एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। शिक्षा मंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त कि की कोविड-19 के दौरान भी वर्चुअल तरीके से राज्य में स्काउट गाइड की गतिविविधयों का संपादन करते हुए संस्था की प्रगति के लिए कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत स्काउट्स एवं गाइड्स एक स्वयंसेवी संस्था है, जो सभी धर्मों को समान भाव से देखती है। यह एक युवा शक्ति के लिए प्रेरणादायक है। संस्था युवाओं में शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक एवं भावनात्मकगुणों का विकास कर उन्हें देश का अच्छा नागरिक बनाते हुए राष्ट्र के चारित्रिक निर्माण का कार्य कर रही है। यह एक शैक्षिक आंदोलन है जो चारित्रिक शिक्षा के माध्यम से युवाओं की अंतर शक्ति को जागृत करने का कार्य करती है। युवाओं को व्यवसायिक शिक्षा भी प्रदान की जा रही ताकि वह भविष्य में अपने परिवार का पालन पोषण कर सके। शिक्षा मंत्री डा. टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के स्काउट्स, गाइड्स, रोवर्स, रेंजर्स द्वारा कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने और बचाव करने का निरंतर कार्य किया जा रहा है। बड़ी संख्या में मास्क बांटे गए हैं। जरूरतमंदों को भोजन कराने, राशन उपलब्ध कराने जैसे सेवा कार्य किए गए हैं। तन- मन से ही नहीं बल्कि धन से भी लोगों को सहायता पहुंचाई जा रही है। इस तरह के कार्य समर्पित भाव को दर्शाते हैं। डा. टेकाम ने प्रतिभागी प्रशिक्षकों को छात्रों के सतत विकास के लिए कार्य करने प्रेरित किया।

ट्रेनर्स मीट जैसे आयोजनों से अपटेड होने का मिलता है अवसर : विनोद चंद्राकर

संसदीय सचिव, छत्तीसगढ़ शासन एवं राज्य मुख्य आयुक्त विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने स्वागत उदबोधन देते हुए कहा कि राज्य में स्काउट आंदोलन को गुणवत्तापूर्ण तरीके से गति देने का कार्य किया जा रहा है। कोरोनाकाल में सेवा कार्य सहित कई स्तर की गतिविधियों का संपादन किया गया है, जिसमें बढ़ चढ़कर भागीदारी हुई है। उन्होंने कहा कि छात्रों और युवाओं के विकास में प्रशिक्षकों की बड़ी भूमिका होती है। ट्रेनर्स मीट जैसे आयोजनों से अपटेड होने का अवसर मिलता है।

राज्य सचिव कैलाश सोनी ने मीट के उद्देश्य पर डाला प्रकाश

ट्रेनर्स मीट का संयोजन भारत स्काउट्स एव गाइड्स, छत्तीसगढ़ के राज्य सचिव कैलाश सोनी द्वारा किया गया। श्री सोनी ने ट्रेनर्स मीट के उद्देश्य पर प्रकाश डाला तथा रूल बुक की जानकारी दी। उदघाटन सत्र के मुख्य अतिथि भारत स्काउट्स एवं गाइड्स एमएआई के असिस्टेंट डायरेक्टर एसएस राय थे। ट्रेनर्स मीट के संचालक अशोक देशमुख थे। बतौर प्रशिक्षक राज्य प्रशिक्षण आयुक्त द्वय टीकेएस परिहार, श्रीमती सरिता पांडेय, राज्य संगठन आयुत द्वय सीएल चंद्राकर, डा. करूणा मसीह, संयुक्त राज्य सचिव श्रीमती सीमा साहू, एएसटीसी जेके साहू ने सहभागिता दी। दिलीप पटेल, मितेन गनवीर, प्रियंका ने तकनीकी सहयोग प्रदान किया।

इन विषयों पर हुई चर्चा

Rules Book, Teaching Methods, Learing Process, This how Adult Learn, Transfer of Training, Badge System, Human Relations, APRO 2/3, Administration of Training, What makes Training Clear, Training and Testing, Principal of Communication, SOT, Youth Programme, Online Scouts Guides Training, Adult Training, Transactional Analysis, Counseling, Group Discussion etc.

  • Website Designing