कोरबा (IP News). छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जनरेशन कंपनी के हंसदेव बांगो जल विद्युत गृह ने माह अगस्त 2020 में 87.743 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन करअपने जीवन काल में सर्वाधिक मासिक विद्युत उत्पादन का कीर्तिमान रचा।साथ ही 98.278 प्रतिशत केपिसिटी यूटीलाइजेशन फैक्टर अर्जित किया, जो कि विगत 25 वर्षों के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ सी यू एफ होने की मिसाल है।

इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पावर कंपनीज के चेयरमैन श्री सुब्रत साहू एवं जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक एन. के. बिजौरा सहित उनकी टीम को बधाई दी। साथ ही कोरोनावायरस कोविड-19 के संक्रमण काल में ऐसी उत्कृष्ट कार्यशैली को बनाए रखने के लिए प्रेरित भी किया।

पावर कंपनीज के चेयरमैन सुब्रत साहू ने इस अभूतपूर्व उपलब्धि का श्रेय हसदेव बांगो जल विद्युत गृह में सेवारत अधिकारियों कर्मचारियों की कर्तव्य निष्ठा और अथक परिश्रम को दिया। इसी क्रम में जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री बिजौरा ने बताया कि हंसदेव बांगो जल विद्युत गृह ने पूर्व में वर्ष 2011 के माह अक्टूबर में सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पत्ति का प्रदर्शन करते हुए 82.611मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन सहित 92.53प्रतिशत सी यू एफ दर्ज किया था। वर्तमान में कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जूझते हुए प्रतिकूल परिस्थितियों में भी कर्मियों ने अपनी उत्कृष्ट कार्य दक्षता के बूते पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अधिकतम मासिक विद्युत उत्पादन किया।साथ ही प्रदेश को देश के अग्रणी राज्यों में बनाए रखा है।

विदित हो कि वर्ष 1994-95 में इस जल विद्युत गृह में 40, 40 मेगावाट क्षमता की तीन विद्युत इकाइयों की स्थापना की गई थी। तब से लेकर अब तक के अपने जीवन काल में इन ईकाईयों ने चालू वित्तीय वर्ष के माह अगस्त में अधिकतम मासिक विद्युत उत्पादन कर एक नई मिसाल को प्रदर्शित किया है। जनरेशन कंपनी की यह सबसे बड़ी जल विद्युत इकाई है। किफायती दर पर विद्युत उत्पादन के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ जल विद्युत गृह होने का गौरव भी इसे प्राप्त है।

  • Website Designing