भारत में इंटरनेट का उपयोग करने वाले बहुत से लोग हैं, लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं जो जानते हैं कि इंटरनेट को स्कैमर्स से कैसे सुरक्षित रखा जाए। इसे साइबर सुरक्षा कहा जाता है। वास्तव में, भारत में दुनिया की सभी साइबर सुरक्षा नौकरियों का केवल छह प्रतिशत है। इसका मतलब है कि देश में उपलब्ध नौकरियों की संख्या और उन्हें करने वाले लोगों की संख्या के बीच एक बड़ा अंतर है। यह एक समस्या है क्योंकि कुशल लोगों का होना महत्वपूर्ण है जो हमें साइबर खतरों से बचा सकते हैं।

टेक स्टाफिंग फर्म टीमलीज द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया है कि वर्तमान में, मई 2023 तक साइबर सिक्योरिटी इंडस्ट्री में लगभग 40,000 नौकरी के मौके थे। हालांकि, इन नौकरियों को भरने के लिए पर्याप्त स्किल्ड साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल नहीं हैं। साइबर सिक्योरिटी में स्किल्ड स्पेशलिस्ट की डिमांड सप्लाई के मुकाबले में बहुत ज्यादा है, जिससे 30 प्रतिशत का अंतर पैदा हो रहा है।

2023 के पहले तीन महीनों में, भारतीय संगठनों को हर हफ्ते 2,000 से ज्यादा साइबर हमलों का सामना करना पड़ा। यह संख्या पिछले साल की तुलना में 18% ज्यादा थी। इन हमलों के लिए स्वास्थ्य सेवा उद्योग एक पॉपुलर टार्गेट था, जिस पर 7.7% हमले किए गए। ग्लोबल लेवल पर, साइबर हमलों की संख्या में 7% की वृद्धि हुई, प्रति सप्ताह 1,200 से ज्यादा हमले हुए।

साइबर सिक्योरिटी में दुनिया से बहुत पीछे भारत

रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 में, भारत में लगभग 0.3 मिलियन लोग साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे थे। यह संख्या 2022 में 0.21 मिलियन और 2021 में 0.1 मिलियन से बढ़ी जरूर है लेकिन दुनिया से अभी भी भारत बहुत पीछे है।

पूरी दुनिया की तुलना में, जिसमें लगभग 4.7 मिलियन साइबर सुरक्षा पेशेवर हैं, भारत में इस क्षेत्र में काम करने वाले कम लोग हैं। इसी तरह, साइबर सुरक्षा से पैसा कमाने की बात करें, तो भारत ने 222 बिलियन डॉलर की पूरी दुनिया में कमाई में से लगभग 2.50 बिलियन डॉलर कमाए। इसका मतलब यह है कि साइबर सुरक्षा नौकरियों और कमाई में भारत की हिस्सेदारी बाकी दुनिया की तुलना में कम है।

भारत में साइबर सुरक्षा बाजार बढ़ने की उम्मीद है। 2027 तक, इसके 3.5 बिलियन डॉलर के बाजार हिस्से तक पहुंचने का अनुमान है। इसका मतलब है कि हमारी डिजिटल दुनिया की सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा पर ज्यादा पैसा खर्च किया जाएगा।

विकास दर हर साल लगभग 8.05% होने का अनुमान है। इससे पता चलता है कि साइबर सुरक्षा ज्यादा महत्वपूर्ण होती जा रही है, और लोगों के लिए इस क्षेत्र में काम करने और हमारी ऑनलाइन दुनिया को सुरक्षित बनाने के ज्यादा अवसर होंगे।

आने वाले समय में और बढ़ेगा साइबर सिक्योरिटी का खतरा

सुनील चेम्मनकोटिल, जो टीमलीज डिजिटल के सीईओ हैं, उनके अनुसार लोगों को ट्रेन करने की बहुत जरूरत है। उन्होंने योग्य पेशेवरों को नियुक्त करने की आवश्यकता का भी जिक्र किया, जिसका मतलब है कि ऐसे लोगों को खोजना जिनके पास नौकरी के लिए सही स्किल और ज्ञान हो

उन्होंने आगे कहा, भारत में जितनी ज्यादा कंपनियां डिजिटल तकनीक का उपयोग करेंगी, साइबर सुरक्षा का खतरा उतना ही बढ़ेगा। ये खतरे अलग-अलग रूपों में आ सकते हैं, जैसे मैलवेयर के हमले और हैकर्स द्वारा दूसरों को धोखा देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तरकीबें (सोशल इंजीनियरिंग रणनीति) आदि। अपनी डिजिटल दुनिया को सुरक्षित रखने के लिए, इन खतरों के होने से पहले हमें एक्शन लेने की जरूरत है।

डेटा प्राइवेसी, क्लाउड सिक्योरिटी, AI सिक्योरिटी और नेटवर्क सिक्योरिटी जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता की बहुत ज्यादा डिमांड है। स्टाफिंग फर्म के अनुसार इस क्षेत्र में प्रॉब्लम सॉल्विंग, कम्यूनिकेशन, टीम वर्क और कॉलेबोरेशन जैसे सॉफ्ट स्किल की भी जरूरत है।

साइबर सिक्योरिटी में मन की नौकरी चुनकर लाखों कमा सकते हैं आप

रिसर्च स्टडी में साइबर सुरक्षा क्षेत्र में कुछ महत्वपूर्ण नोकरियां छांटी गई हैं। ये नौकरियां आईटी ऑडिटर, सूचना सुरक्षा विश्लेषक, नेटवर्क / आईटी सुरक्षा इंजीनियर/विशेषज्ञ, सुरक्षा परीक्षण/ प्रवेश परीक्षक और कंप्यूटर फोरेंसिक विश्लेषक हैं। इन भूमिकाओं में काम करने वाले लोग अपने अनुभव के आधार पर अलग-अलग सेलरी कमा सकते हैं।

10-3 साल के अनुभव वाले लोगों को 3 से 6 लाख तक की सेलरी ऑफर की जा सकती है। और 12 से ज्यादा सालों के अनुभव वाले वरिष्ठ और मध्य स्तर के प्रोफेशनल को 50 से 80 लाख के बीच सालाना वेतन ऑफर की जा सकती है। इसका मतलब यह है कि यदि आप साइबर सुरक्षा में काम करते हैं और अनुभव प्राप्त करते हैं, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

टीमलीज के सर्वे के अनुसार, 73 प्रतिशत नियोक्ता साइबर सुरक्षा को एक अत्यंत महत्वपूर्ण क्षेत्र मानते हैं। आईटी सुरक्षा प्रशिक्षण (42%), फ़ायरवॉल और नेटवर्क सुरक्षा (37%), और साइबर बीमा (16%) नियोक्ताओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं।

लगभग 42 प्रतिशत संगठनों का मानना है कि टार्गेट किया गया साइबर हमला एक मेजर सिक्योरिटी रिस्क है। 26 प्रतिशत मानते हैं कि व्यक्तिगत जानकारी चुरा लेना सबसे बड़ा रिस्क है, जबकि 21 प्रतिशत क्लाउड-आधारित सेवाओं की हैकिंग को सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा रिस्क मानते हैं।

  • Website Designing