कर्नाटक: मंदिर में चला गया 2 साल का बच्चा, तो दलित परिवार पर लगा दिया 25,000 का जुर्माना

कर्नाटक में कोप्पल जिले के मियापुर गांव में हनुमान मंदिर के शुद्धिकरण के लिए एक दलित परिवार से जुर्माने के रूप में 25,000 रुपये मांगने के आरोप में पुजारी समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

कर्नाटक में कोप्पल जिले के मियापुर गांव में हनुमान मंदिर के शुद्धिकरण के लिए एक दलित परिवार से जुर्माने के रूप में 25,000 रुपये मांगने के आरोप में पुजारी समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दलित परिवार से उनके दो साल के बेटे के मंदिर में प्रवेश करने के बाद यह जुर्माना राशि मांगे जाने का आरोप है।

पुलिस अधीक्षक टी श्रीधर ने बुधवार को पीटीआई को बताया कि हमने इस मामले के संबंध में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारी ने बताया कि यह घटना चार सितंबर की है और इसका पता सोमवार को तब चला जब एक मामला दर्ज कराया गया। श्रीधर ने कहा कि दलित परिवार ने शिकायत दर्ज कराने से इनकार कर दिया था।

इसे भी पढ़ें : वर्ष 2022 से सेनाओं में एनडीए के जरिये होगी महिलाओं की नियुक्ति

चेन्नादासर समुदाय से ताल्लुक रखने वाला चंद्रशेखर चार सितंबर को अपने दो साल के बेटे के जन्मदिन पर उसके लिए भगवान हनुमान का आशीर्वाद लेना चाहता था। अधिकारी ने बताया कि चंद्रशेखर और उसके परिवार के सदस्य बाहर खड़े थे, लेकिन बच्चा मंदिर में चला गया जिससे मंदिर का पुजारी नाराज हो गया और उसने इसे एक मुद्दा बना लिया।

ऊंची जाति के कुछ और लोगों ने पुजारी का पक्ष लिया और 11 सितंबर को एक बैठक बुलाई गई जिसमें उन्होंने मंदिर के शुद्धिकरण के खर्च के लिए 25,000 रुपये मांगे। हालांकि, ऊंची जाति के अन्य ग्रामीणों ने इस कदम को कठोर बताते हुए इसका विरोध किया। इस मामले से गांव में एक बहस शुरू हो गई और यह कुश्तागी पुलिस के संज्ञान में आया।

इसे भी पढ़ें : भारत में भी कार से आसमान में उड़ने का सपना साकार होने वाला है, चेन्नई के एक स्टार्टअप ने फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट मॉडल किया तैयार

चंद्रशेखर का परिवार ऊंची जाति के लोगों की नाराजगी के डर से पुलिस में शिकायत करने से डर रहा था। कोप्पल जिले की चेन्नादासर महासभा के कुछ सदस्य भी गांव में गए और बैठकें की जिससे माहौल तनावपूर्ण हो गया।

सामाजिक कल्याण विभाग के सहायक निदेशक बालचंद्र संगानल की शिकायत पर मंगलवार को केस दर्ज किया गया। पिछले दो दिनों में जिला प्रशासन ने गांव के लोगों से बातचीत करने के लिए बैठकें कीं। इसके बाद एक महापूजा का आयोजन किया गया, जिसमें पुलिस की मौजूदगी में चेन्नादासर समुदाय समेत गांव के सभी समुदायों के लोगों ने भाग लिया।

  • Website Designing