Jandhan खाते को आधार से लिंक कराने पर मिल सकते हैं 5000 रु, जानिए कैसे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में कई ऐसी सरकारी योजनाएं शुरू की गईं, जिनका गरीबों को सीधा फायदा मिलता है। फिर चाहे वे उज्जवला योजना हो या फिर सुकन्या समृद्धि योजना। मगर इनमें जिस योजना से सबसे ज्यादा लोग जुड़े वो है जनधन योजना। प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार की एक वित्तीय पहल है, जिसके तहत 10 वर्ष या इससे अधिक उम्र के नाबालिग भी अभिभावक के साथ बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं। भारत में कई दशकों तक एक बहुत बड़े वर्ग को बैंकिंग सेवाओं का फायदा नहीं मिल सका, मगर इस योजना ने इस कमी को दूर कर दिया। जनधन योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 28 अगस्त 2014 को की थी। इस योजना के तहत सिर्फ बैंक खाता खुलवाने का ही फायदा नहीं मिलता, बल्कि जरूरत के समय 5000 रु तक की मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं इसका तरीका।

आधार से लिंक होना चाहिए खाता

प्रधानमंत्री जनधन खाताधारकों को अपने बैंक खाते पर 5000 रु तक का ओवरड्राफ्ट मिलता है। ओवरड्राफ्ट एक तरह का लोन है। जरूरत के समय आप ये पैसा अपने खाते से निकाल सकते हैं, फिर चाहे आपके खाते में इतने पैसे हों या नहीं। मगर इसके लिए आपका आधार कार्ड आधार से लिंक होना जरूरी है। मालूम हो कि जनधन योजना पीएम मोदी सरकार की सबसे बेहतर योजनाओं में से एक रही है। खाते को आधार से लिंक करा कर आप बैंक से 5 हजार रु तक का ओवरड्राफ्ट हासिल कर सकते हैं।

क्या होता है ओवरड्राफ्ट

आपके लिए ओवरड्राफ्ट सुविधा के बारे में जानना जरूरी है। इस सुविधा के जरिए आप अपने बैंक खाते से उस समय भी पैसा निकाल सकते हैं जब आपके अकाउंट में जीरो रुपये हों। जहां तक जनधन खाते का सवाल है तो अगर आपका आधार बैंक से लिंक न हो तो आप ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का फायदा नहीं उठा सकते। इसलिए अगर आप इस सुविधा का फायदा उठाना चाहते हैं तो आज ही आधार को जनधन खाते से लिंक कराएं।

इस नियम को पूरा करना होगा

आपको जनधन खाते को अकाउंट से लिंक कराने के लिए एक नियम पूरा करना होगा। दूसरे शब्दों में कहें तो बैंक को आप पर विश्वास होना चाहिए। असल में ओवरड्राफ्ट के लिए शुरुआती 6 महीनों तक आपको अपने जनधन खाते में पर्याप्त अकाउंट बैलेंस बरकरार रखना होगा। साथ ही आपको रूपे डेबिट कार्ड से भी लेनदेन करनी होगी, जो आपको अपने खाते के लिए मिला हो। जब बैंक आश्वस्त होएगा तो आपको ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल जाएगी। पर ध्यान रहे कि इसके लिए आपको थोड़ा ब्याज चुकाना होता है।

आधार लिंक नहीं हुआ तो नहीं मिलेंगे ये फायदे

अगर आधार जनधन खाते से लिंक न हो तो आपको कई और फायदे भी नहीं मिलेंगे। बता दें कि रूपे डेबिट कार्ड पर 1 लाख रु का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। इसके लिए मिनिमम बैलेंस रखना भी जरूरी नहीं। पर आधार से खाता लिंक न हो तो फिर ये फायदा नहीं मिलेगा। साथ ही 30000 रु का अतिरिक्त बीमा बेनेफिट भी दिया जाता है। यानी खाताधारक की मृत्यु पर 1.3 लाख रु का क्लेम किया जा सकता है।

जनधन योजना खाते के बाकी फायदे

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं पड़ती। आपको 30000 रुपये तक का लाइफ कवर मिलता है, जो खाताधारक मृत्यु पर कुछ शर्तें पूरी होने की स्थिति में मिलता है। इसके अलावा देश भर में पैसा ट्रांसफर की सुविधा और सरकारी योजनाओं के पैसे सीधे खाते में मिलते हैं। इसके अलावा बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना भी आसान होता है। आपके जमा पैसे पर ब्याज दिया जाता है। ग्रामीण और शहरी दोनों जगह के लोग इसका फायदा उठा सकते हैं।