Zee-Sony मर्जर को मंजूरी, देश का होगा सबसे बड़ा Entertainment नेटवर्क

प्रमुख मीडिया फर्म सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्रालि (एसपीएनआई) और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेस लिमिटेड (जील) ने बुधवार को कहा कि उनके बीच विलय के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

प्रमुख मीडिया फर्म सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्रालि (एसपीएनआई) और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेस लिमिटेड (जील) ने बुधवार को कहा कि उनके बीच विलय के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

दोनों कंपनियों ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि ‘‘जील और एसपीएनआई के बीच विलय संबंधी समझौता हुआ है जिसके तहत उनके लाइनर नेटवर्क, डिजिटल संपत्तियों, निर्माण परिचालन और कार्यक्रम लाइब्रेरी को साथ लाया जाएगा।’’ सितंबर में जब विलय की घोषणा हुई थी तब दोनों नेटवर्क ने कहा था कि सोनी 1.575 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी और विलय करके बनाई गई नई इकाई में 52.93 प्रतिशत हिस्सेदारी रखेगी और इसमें जील की हिस्सेदारी 47.07 प्रतिशत रहेगी।

इसे भी पढ़ें : ईडीआईआई ने उद्यमिता गतिशीलता पर सबसे बड़ा अध्ययन कराया

बयान में कहा गया कि इस समझौते के तहत एसपीएनआई के पास लगभग 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर का नकद अधिशेष उपलब्ध होगा। इसमें कहा गया कि जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेस लिमिटेड के पुनीत गोयनका विलय के बाद बनी इकाई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे।

सौदे की शर्तों के अनुसार, सोनी ZEEL में 1.575 बिलियन डॉलर (लगभग 11,627 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी, जिससे विलय की गई संपत्ति में अपनी हिस्सेदारी 52.93 प्रतिशत हो जाएगी। शेष 47.07 प्रतिशत हिस्सेदारी ZEEL के शेयरधारकों के पास होगी। बता दें कि, ZEEL की 96.01 प्रतिशत हिस्सेदारी सार्वजनिक है, जिसमें प्रमोटरों के पास 3.99 प्रतिशत है। नई यूनिट के नौ सदस्यीय बोर्ड में अब सोनी के पांच अधिकारी मौजूद रहेंगे, जबकि Zee देश में अपनी स्टॉक मार्केट लिस्टिंग को बरकरार रखेगा।

इसे भी पढ़ें : HP ने की भारत में लैपटॉप, डेस्कटॉप बनाने की घोषणा

आपको बता दें कि, इस विलय से भारत में सबसे बड़ा मनोरंजन नेटवर्क बनने की उम्मीद है जो कि स्टार और डिजनी से भी आगे निकलेगी। मर्ज किए गए नेटवर्क में 70 टीवी चैनल, दो वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं (ZEE5 और Sony LIV) और दो फिल्म स्टूडियो (Zee Studios और Sony Pictures Films India) एक साथ जुड़ेंगे। TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, जील की मौजुदगी 173 से अधिक देशों में है, जो हर हफ्ते भारत में 600 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंचती है, जबकि सोनी 167 देशों में उपस्थिति के साथ भारत में 700 मिलियन दर्शकों तक पहुंचती है।

जानकारी के लिए बता दें कि, जील के पास सोनी के तुलना में एक बड़ा नेटवर्क व्यूअरशिप शेयर है।ZEEL के जुड़ने के साथ, SPNI ने अब लगभग 260,000 घंटे की टीवी सामग्री, दुनिया की सबसे बड़ी हिंदी फिल्म लाइब्रेरी और विभिन्न भाषाओं में 4,800 से अधिक मूवी टाइटल को भी जोड़ा लिया है।

सोशल मीडिया पर अपडेट्स के लिए Facebook (https://www.facebook.com/industrialpunch) एवं Twitter (https://twitter.com/IndustrialPunchपर Follow करें …