नई दिल्ली (IP News). मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने और सरकार के आत्मनिर्भर भारत के सपने को मजबूत बनाने के एक महत्वपूर्ण प्रयास के तहत भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी और ऊर्जा मंत्रालय के सार्वजनिक क्षेत्र का एक उपक्रम (पीएसयू) एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने संयंत्र परिसर के भीतर विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए एनर्जी इन्टेन्सिव उद्योगों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) आमंत्रित किया है।

एनटीपीसी लिमिटेड की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इसने एमएसएमई और भारतीय कंपनियों से सोलापुर (महाराष्ट्र), कुड़गी (कर्नाटक) और गाडरवारा (मध्य प्रदेश) में एनटीपीसी थर्मल पावर प्लांट में प्रायोगिक आधार पर वि​कसित किए गए इंडस्ट्रियल पार्क में एनर्जी इन्टेन्सिव विनिर्माण संयंत्र लगाने के लिए ईओआई आमंत्रित किया है। इसमें अमोनिया, यूरिया, क्लोरअल्कली, जिप्सम और जिप्सम उत्पाद, जियोफिल्मर, कूलिंग और हीटिंग सॉल्यूशंस, एल्युमिनियम जैसे रसायन, खनिज प्रसंस्करण (चीनी मिट्टी की चीज़ें, टाइलें, मिट्टी के बर्तन, ईंट, कांच आदि), धातुकर्म और धातु उद्योग (ढलाई, निर्माण, मिलाना, गर्म करना, स्टील रीरोलिंग, आदि) संयंत्र लगाए जाएंगे।

इन इंडस्ट्रियल पार्क को संबंधित राज्य और केंद्र सरकार से आवश्यक अनुमति लेनी होगी। एनटीपीसी ईओआई में मिली प्रतिक्रियाओं के आधार पर इन अनुमतियों को आगे बढ़ाएगी। सरकार ने अनुकूल निवेश वातावरण बनाकर और विनिर्माण हब विकसित करके आत्मनिर्भर भारत के निर्माण करने के उद्देश्य से आर्थिक पैकेजों की एक बड़ी घोषणा की है।

एनटीपीसी के बिजली संयंत्र पूरे देश भर में मजबूत बुनियादी ढांचा प्रणाली के दम पर आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित हुआ है। समय के साथ विकसित आर्थिक पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाने के लिए एनटीपीसी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने और देश की आर्थिक वृद्धि में योगदान देने के लिए अपने संयंत्र स्थानों के भीतर भूमि के उपयोग में सुधार करने के लिए नए-नए वि​चारों पर विमर्श कर रहा है।

इस पहल के तहत बिजली संयंत्रों के भीतर इंडस्ट्रियल पार्क बनाया जाएगा जिसमें प्रतिस्पर्धी कीमतों पर विश्वसनीय तरीके से बिजली आपूर्ति का अनूठा लाभ देने के अलावा, पर्याप्त पानी की आपूर्ति, सड़क और रेल नेटवर्क के माध्यम से पहुंच, लीज्ड लाइन वाला मजबूत इंटरनेट कनेक्टिविटी, नगर क्षेत्र, आवश्यकता अनुसार सह विकल्प के रूप में विभिन्न जांच सुविधाओं के साथ चिकित्सा सुविधा और स्थानीय बाजार में आने-जाने की सुगमता होगी। योजना के तहत, एनटीपीसी खाली स्थान के आवंटन के लिए भावी संस्थाओं के साथ अलग से समझौता करेगा।

एनटीपीसी समूह में 62.9 गीगावॉट की कुल स्थापित क्षमता है। इसके अलावा एनटीपीसी समूह में 24 कोयला, 7 कम्बाइंड साइकल गैस / तरल ईंधन सहित 70 पावर स्टेशन, एक हाइड्रो, 25 सब्सिडरी और जेवी पावर स्टेशनों के अलावा 13 अक्षय ऊर्जा है। समूह के पास निर्माणाधीन 20 गीगावॉट से अधिक क्षमता है, जिसमें से 5 गीगावॉट में अक्षय ऊर्जा शामिल है।

  • Website Designing