LIC
LIC

नई द‍िल्‍ली। अगर आप इस समय बच्‍चों के ल‍िए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ें। निवेश का सोच रहें हैं लेकिन इस बात का कंफ्यूजन है कि कहां इन्वेस्ट करें तो बिल्कुल परेशान न हो। आप एलआईसी की स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। जहां निवेश कर आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं।

मेच्योरिटी पर म‍िलेगा अच्‍छा रिटर्न

इस समय भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड कई सारे ऐसे जीवन बीमा प्लान चलाता है, जिनमें लोगों को कम निवेश में अच्छा रिटर्न पॉलिसी के मैच्योर होने पर मिलता है। वहीं मेच्योरिटी पर रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है। यही वजह है कि देश में ज्यादातर परिवारों ने लाइफ इन्श्योरेंस की कोई न कोई पॉलिसी जरूर ले रखी है। इसकी सबसे बड़ी ख़ास बात यह है कि कस्टमर अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी पालिसी में निवेश कर सकता है।

बच्चों की पढ़ाई, शादी की चिंता कर देगी दूर

देश की सबसे भरोसेमंद भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की एक ऐसी पॉलिसी है, जिसे लेने के बाद आपको अपने बच्चों के भविष्य की चिंता नहीं करनी है। जानकारी दें कि इस पॉलिसी का नाम न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान है जिसके जरिए आप 10 हजार रुपये लगाकर बच्चों के लिए एक अच्छा प्लान ले सकते हैं। एलआईसी की वेबसाइट के मुताबिक कंपनी के नए न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान को बच्चों के शिक्षा पर होने वाले खर्च, शादी से जुड़े खर्चों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इसके अलावा इस पॉलिसी के अंतर्गत बच्चों के लिए लाइफ इंश्योरेंस का कवर भी मिलता है।

जान लें किस उम्र के बच्‍चों के ल‍िए ले सकते है प्‍लान

एलआईसी की वेबसाइट पर उपलब्ध ब्राउशर के मुताबिक यह प्लान 0 से लेकर 12 साल तक के बच्चों के लिए खरीदा जा सकता है। वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक बच्चों के पैरेंट या ग्रैंड पैरेंट में से कोई भी बच्चों के लिए यह पॉलिसी ले सकता है। इस प्लान के तहत न्यूनतम न्यूनतम एक लाख रुपये के सम इंश्योर्ड के लिए पॉलिसी ली जा सकती है। दूसरी ओर, सम इंश्योर्ड के लिए कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

एलआईसी न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान की मेच्योरिटी अवधि

एलआईसी के न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान का कुल टर्म 25 साल का होता है। इस प्लान के तहत एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 फीसद राशि का भुगतान करती है। शेष 40 फीसद राशि का भुगतान पॉलिसी होल्डर के 25 साल पूरे होने पर किया जाएगा। इसके साथ ही सभी तरह के बकाया बोनस का भुगतान किया जाएगा।

प्रीमियम का भुगतान नहीं होने पर क्या होगा

अगर आप ग्रेस पीरियड के अंदर प्रीमियम का भुगतान नहीं करते हैं तो पॉलिसी लैप्स कर जाएगी। किसी भी लैप्स पॉलिसी को प्रीमियम का भुगतान नहीं होने की तारीख से दो साल के भीतर रिवाइव किया जा सकता है लेकिन ऐसा मेच्योरिटी से पहले होना चाहिए।

एलआईसी न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान के जरुरी दस्तावेज

आपका आधार कार्ड /पैन कार्ड एव एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड लाइट बिल। बिमाधारक की मेडिकल दस्तावेज पहले और अभी के सारे। बिमाधारक को आवेदन का फॉर्म भरना होगा उसके माता पिता भी प्रपोजल फॉर्म भर सकते है। अगर बच्चे की उम्र कम हो या फिर पालिसी की अंकित राशि ज्यादा हो तो इसके लिए लीछ मेडिकल टेस्ट भी ले सकती है।

ऐसे चेक करें एलआईसी अनक्‍लेम्‍ड अमाउंट

इसके ल‍िए सबसे पहले एलआईसी की वेबसाइट के होम पेज पर जाएं। आपको पेज के सबसे नीचे वाले हिस्से में लिंक की तलाश करनी होगी। अगर आपको इसे खोजने में दिक्कत होती है तो होम पेज के दाएं कोने पर ‘सर्च’ टैब में अनक्‍लेम्‍ड अमाउंट टाइप करें। इसके बाद आप इस लिंक https://customer.onlinelic.in/LICEPS/portlets/visitor/unclaimedPolicyDues/UnclaimedPolicyDuesController.jpf पर क्लिक करें।

अब अपनी डिटेल भर कर चेक करें। जानकारी के ल‍िए बता दें कि यदि आपको पता चले कि आपकी एलआईसी पॉलिसी में आपका भी कुछ लावारिस बीमा धन हैं, तो आप या लाभार्थी सीधे एलआईसी से संपर्क कर सकते हैं और राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद कंपनी केवाईसी जैसी औपचारिकताएं पूरी कर लावारिस देय भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर देती है। आपको बता दें कि किसी भी धोखाधड़ी के दावों से बचने के लिए केवाईसी अनिवार्य है।

 

  • Website Designing