कोरबा (आईपी न्यूज)। कोरबावासियों को आने वाले दिनों में जल्द ही अच्छी सड़कों पर चलने की सुविधा मिलेगी। कलेक्टर किरण कौशल के प्रयासों से जिले के चारों तरफ की खराब सड़कों की मरम्मत का काम शुरू हो गया है। इस कार्य के लिए राज्य शासन द्वारा लगभग 54 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध कराई जा रही है। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री और राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यान खराब सड़कों की ओर आकृष्ट कराया था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी अपने कोरबा प्रवास के दौरान सड़कों की मरम्मत का आश्वासन दिया था। प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने भी खराब सड़कों को लेकर मुख्य सचिव को पत्र लिख था। सड़कों की मरम्मत एवं पुननिर्माण से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक में अधिकारियों ने मरम्मत कार्यों की प्रगति के बारे में कलेक्टर को अवगत कराया।
चांपा – कोरबा मार्ग की मरम्मत के लिये 15.35 करोड़ की निविदा जारी
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि कोरबा से चांपा तक कुल 30 किलोमीटर लम्बाई के मार्ग पर सर्वाधिक क्षतिग्रस्त सात किलोमीटर सड़क के पुननिर्माण के लिये 15 करोड़ 35 लाख रुपए की कार्ययोजना अनुसार निविदा जारी कर दी गई है। बरबसपुर से उरगा के बीच सड़क की मरम्मत के लिये पेंच रिपेयर का काम किया जा रहा है। आगामी 15 दिनों में पताढ़ी तक इस काम को पूरा कर लिया जायेगा। बरबसपुर से इमलीडुग्गू तक की क्षतिग्रस्त सड़क पर नगर निगम द्वारा आगामी 15 दिनों में बीटी पेंच रिपेयर का काम पूरा किया जायेगा।
दर्री बराज से गोपालपुर तक सड़क मरम्मत के लिये एनटीपीसी ने दिये 27 लाख
एनटीपीसी ने दर्री बराज से गोपालपुर तक की खराब सड़क की मरम्मत के लिये 27 लाख रुपए जारी कर दिए हैं। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि एनटीपीसी प्रबंधन द्वारा यह राशि नगर निगम कोरबा को हस्तांतरित की गई है और इस राशि से निगम ने सड़क मरम्मत का कार्य शुरू भी कर दिया है।
छुरी की ढाई किलोमीटर की खराब सड़क के लिये 7.50 करोड़ का टेंडर
राष्ट्रीय राजमार्ग लोक निर्माण विभाग के अधीन आने वाली कोरबा-कटघोरा सड़क के छुरी खण्ड में ढाई किलोमीटर के अत्यधिक क्षतिग्रस्त पेंच की मरम्मत के लिये राज्य सरकार अपने बजट से साढ़े सात करोड़ रुपए देगी। इसके पुननिर्माण के लिये प्राक्कलन तैयार कर निविदा जारी कर दी गई है। शासन द्वारा राशि स्वीकृत होते ही निविदा खोलकर कार्य शुरू किया जायेगा।
कटघोरा गौरव पथ, 7.50 करोड़ की पुनरीक्षित स्वीकृति
कटघोरा में नगर पालिका द्वारा निर्माणाधीन गौरव पथ के लिये राज्य शासन द्वारा साढ़े सात करोड़ रुपए की पुनरीक्षित स्वीकृति की जानकारी भी बैठक में अधिकारियों ने दी।
कटघोरा-सुतर्रा-चैतमा से मुनगाडीह तक सड़क मरम्मत के लिये 23. 84 करोड़
इस 7.60 किलोमीटर क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत के लिये 23.84 करोड़ रुपए की निविदा जारी की गई है। यह राशि भी राज्य शासन द्वारा दी जायेगी।
मुनगाडीह में गाजर नाला पर 5.50 करोड़ में पुलिया
बरसात में मुनगाडीह में कटघोरा-बिलासपुर मार्ग पर गाजर नाला पर बनी पुलिया बह गई थी। नई पुलिया बनाने के लिये साढ़े पांच करोड़ रुपए की निविदा राष्ट्रीय राजमार्ग पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा जारी की गई है।
एसईसीएल ने जारी की सर्वमंगला-तरदा नहर सड़क की मरम्मत की निविदा
एसईसीएल के अधिकारियों ने कलेक्टर को बताया कि सर्वमंगला से तरदा तक लगभग आठ किलोमीटर के नहर मार्ग की मरम्मत के लिये निविदा जारी की गई है। 15 दिनों में इस पर काम शुरू हो जायेगा। यह भी बताया कि सर्वमंगला से इमलीछापर तक खराब सड़क की मरम्मत का काम एसईसीएल प्रबंधन द्वारा शुरू करा दिया गया है।

  • Website Designing