कोरबा: प्रभारी मंत्री डा. टेकाम ने कहा – कोविड अस्पतालों के वार्डों में डाक्टर्स नियमित रूप से करें राउंड का राउंड

कोरबा (IP News). प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री और कोरबा जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. प्रेम साय सिंह टेकाम ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण और मरीजों के इलाज के लिये किये गये इंतजामों तथा गतिविधियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने विशेष कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों का पूरा ध्यान रखने और उनका बेहतर से बेहतर इलाज करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये।

डाॅ. टेकाम ने अस्पतालों में भर्ती मरीजों की नियमित जांच के लिये डाॅक्टरों का पूरी सुरक्षा के साथ वार्डों मे नियमित राउंड सुनिश्चित कराने, मरीजों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के साथ-साथ अस्पताल की साफ-सफाई और पर्याप्त मात्रा में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने प्रभारी मंत्री को जिले में कोविड नियंत्रण के लिये अब तक किये गये इंतजामों, कोविड जांच और मरीजांे के इलाज की व्यवस्थाओं के साथ-साथ आने वाले दिनों में बढ़ते संक्रमण को देखते हुये आगामी कार्ययोजना के बारे में भी बताया।

प्रभारी मंत्री डाॅ. टेकाम ने कोरबा जिले में कोविड नियंत्रण और संक्रमित मरीजों के इलाज के लिये की गयी व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जताई और कलेक्टर श्रीमती कौशल सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों- डाॅक्टरों तथा इस काम लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों की तारीफ भी की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई इस महत्वपूर्ण बैठक में पुलिस कप्तान श्री अभिषेक मीणा, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त एस. जयवर्धन, सीएमएचओ डाॅ. बी. बी. बोडे सहित कोविड अस्पताल के प्रभारी डाॅ. प्रिंस जैन एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हुये।

अस्पतालो में आॅक्सीजन युक्त बिस्तर बढ़ाने और विकासखण्डों में कोविड केयर सेंटर शुरू करने के निर्देश – प्रभारी मंत्री डाॅ. टेकाम ने बैठक में कलेक्टर श्रीमती कौशल से जिले में वर्तमान में कोविड अस्पतालों में उपलब्ध कुल बिस्तरों सहित आॅक्सीजन, वेंटिलेटर, आईसीयु और एचडीयु जैसी सुविधाओं की पूरी जानकारी ली। उन्होंने आगामी दिनों में संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के देखते हुये अस्पतालों में मरीजों के बेहतर इलाज के लिये आॅक्सीजन युक्त बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। डाॅ. टेकाम ने ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ने पर उसके नियंत्रण और मरीजों के इलाज की व्यवस्थाओं पर भी जानकारी ली।

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने प्रभारी मंत्री को बताया कि आने वाले दिनों में ईएसआईसी कोविड अस्पताल और सीपेट स्थित कोविड केयर सेंटर में आॅक्सीजन युक्त बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का प्रयास तेजी से चल रहा है। आने वाले एक सप्ताह में इन दोनों अस्पतालों के मिलाकर जिले में लगभग 150 आॅक्सीजन युक्त बेड की सुविधा मरीजों को मिल जायेगी। कलेक्टर ने यह भी बताया कि जिले मंे कार्यरत सार्वजनिक उपक्रमों को भी अपने-अपने क्षेत्रों मे एक-एक कोविड केयर सेंटर बनाने के निर्देश दिये गये हैं। निजी क्षेत्र के अस्पताल भी आॅक्सीजन युक्त बिस्तरों वाले कोविड केयर सेंटर विकसित करने में लगे हैं।

कलेक्टर श्रीमती कौशल ने यह भी बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ने की स्थिति में जिला प्रशासन ने सभी विकासखण्डों में एक-एक कोविड केयर सेंटर शुरू करने की योजना पर अमल प्रारंभ कर दिया है। कोरबा और करतला विकासखण्ड में इसके लिये भवन चिन्हांकित कर लिया गया है। आने वाले दो-तीन दिनों मे शेष विकासखण्डों में भवनों का चिन्हांकन कर जरूरी व्यवस्थायें जुटाने का काम शुरू हो जायेगा। उन्होंने बताया कि इन केयर सेंटरों में संक्रमित बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को रखकर इलाज किया जायेगा। ज्यादा तबियत खराब होने पर मरीजों को तत्काल कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जायेगा। प्रभारी मंत्री ने विकासखण्डों में कोविड केयर सेंटर शुरू करने के लिये सभी जरूरी तैयारियां और इंतजाम जल्द पूरे के निर्देश बैठक में दिये।

  • Website Designing