कोरबा (IP News). भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) द्वारा 270 मेगावाट क्षमता वाले बालको केप्टिव पॉवर प्लांट (BCPP) का प्रचालन बंद कर देने के बाद अब पुनः प्रचालन में लाने की मांग सीटू ने उठाई है। इस संबंध में सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस सीटू के प्रदेश सचिव धर्मराज महापात्र के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा है।

सीटू के जिलाध्यक्ष एसएन बेनर्जी ने बताया कि बालको प्रबंधन द्वारा कैप्टिव पॉवर प्लांट का प्रचालन 2017 से बंद कर दिया गया है। उस समय प्रबंधन ने संयत्र का अद्यतन कर छह माह में प्रारंभ करने का पत्र भारत एल्यूमिनियम एम्पलाइज यूनियन को लिखित में दिया था। तीन साल बीत जाने के बाद भी इसे चालू नहीं किया गया है। जिसके कारण प्लांट पर आश्रित सैकड़ों श्रमिक, छोटे व्यवसायी व ट्रांसपोर्टरों का रोजगार भी बंद हो गया है।

इससे उनके समक्ष जीविका का संकट भी उत्पन्न है। इसके अलावा नई सरकार के गठन के बाद अब तक विभिन्न श्रम समितियों का भी गठन लंबित रहने पर सभी केंद्रीय श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों को समाहित कर श्रम समितियों का गठन शीघ्र किए जाने हेतु निर्देशित करने का भी आग्रह मुख्यमंत्री से धर्मराज महापात्र ने किया है।

  • Website Designing