सरकार ने आश्वस्त किया है कि वैक्सीन कोरोना वायरस के नये रूप पर भी कारगर होगा और ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए नये रूप में वर्तमान वैक्सीन के विफल होने का कोई प्रमाण नहीं मिला है।

नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने कहा कि कोरोना वायरस के रूप में परिवर्तन होने पर भी वैक्सीन अप्रभावी नहीं होगा। उन्होंने कहा कि ज्यादातर वैक्सीन स्पाइक प्रोटीन को लक्षित करते हैं और सुरक्षात्मक एंटीबॉडी की विस्तृत श्रृंखला बनाने के लिए हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करते हैं।

नए रूप के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए, राघवन ने कहा कि नए रूप में 17 महत्वपूर्ण बदलाव देखे गए हैं और यह संचरण के प्रसार को बढ़ाता है।उन्होंने कहा कि ब्रिटेन का संस्करण अधिक संचरण वाला है और यह सकारात्मकता दर को बढ़ाता है। परन्तु, उन्होंने स्पष्ट किया कि यह नया रूप बीमारी की गंभीरता को और नहीं बढ़ाता है।

मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार ने बताया कि भारतीय एसएआरएस-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम अंतरराष्ट्रीय यात्रियों, अस्पताल में भर्ती मरीजों और देश भर में नमूनों के परीक्षण और अनुक्रमण कर रहा है।उन्होंने इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे सख्त उपायों का पालन करने की सलाह दी।

  • Website Designing