कोरबा (IP News). भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने सामुदायिक विकास परियोजना ‘उन्नति’ के माध्यम से महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित सीएसआर इंडिया अवार्ड 2020 जीता। ग्रीनटेक फाउंडेशन की ओर से यह पुरस्कार एक वर्चुअल समारोह में प्रदान किया गया। ‘परियोजना उन्नति’ सामुदायिक विकास के प्रति बालको की कटिबद्धता का द्योतक है। इसके जरिए बालको की ओर से प्रचालन क्षेत्रों में महिलाओं और किसानों के लिए अनेक कार्यक्रम संचालित किए गए हैं जिससे उनके जीवन स्तर में सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं।

महिला उद्यमिता और आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में बालको ने ‘परियोजना उन्नति’ के जरिए कौशल उन्नयन प्रशिक्षण व स्व सहायता समूहों के गठन आदि को प्रोत्साहित किया है। कृषि, मशरूम उत्पादन, सिलाई-कढ़ाई, ब्यूटी पार्लर, हस्त कला आदि का प्रशिक्षण लेकर महिलाएं अपने परिवारों की आर्थिक रूप से मदद करने में सक्षम हुई हैं। स्व सहायता समूहों और फेडरेशन के माध्यम से महिलाओं में अनेक माइक्रो फाइनेंस योजनाओं का लाभ लेने और स्थानीय उद्यमों की स्थापना व उनके विकास के प्रति जागरूकता आई है।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने पुरस्कार प्राप्ति पर बालको परिवार को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि सामुदायिक विकास परियोजनाओं के जरिए जरूरतमंद महिलाओं के लिए ऐसा वातावरण विकसित किया जा रहा है जिससे वे निरंतर प्रगति कर सकें। आत्मनिर्भर महिलाएं ही देश के विकास में योगदान कर सकती हैं। बालको की आजीविका सृजन एवं प्रशिक्षण गतिविधियां महिला उद्यमिता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण है। लगभग 3000 महिलाओं को बालको के सामुदायिक विकास कार्यक्रमों से आर्थिक रूप से मजबूत बनने में मदद मिल रही है। श्री पति ने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि बड़ी संख्या में जरूरतमंद महिलाओं को बालको की परियोजनाओं से लाभ मिल रहा है।

बालको के प्रति आभार जताते हुए ग्राम बेला की सरपंच श्रीमती जया राठिया कहती हैं कि बालको ने अपने स्थापना के बाद से ही उनके क्षेत्र में विकास की अनेक परियोजनाएं लागू की हैं। बालको की ‘उन्नति’ ने महिलाओं को आजीविका, क्षमता निर्माण एवं उन्नयन के विविध आयामों से परिचित कराया है। श्रीमती राठिया का विश्वास है कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में बालको की परियोजनाएं भविष्य में भी जारी रहेंगी।

कोरबा में सामुदायिक उत्तरदायित्व कार्यक्रमों के संचालन की दृष्टि से बालको अग्रणी उद्योग है। संयंत्र परिसर के आसपास और ग्रामीण क्षेत्रों में कंपनी की ओर से शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, आधारभूत संरचना विकास आदि अनेक क्षेत्रों में विकास के कार्यक्रम संचालित हैं जिससे लगभग 150000 जरूरतमंदों को लाभ मिल रहा है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण एवं बदलते परिदृश्य में बालको ने जिला और पुलिस प्रशासन के समन्वयन में अनेक राहत कार्यक्रम संचालित किए हैं ताकि जरूरतमंदों को कोरोना वाइरस की चुनौती से निपटने में मदद मिल सके।

  • Website Designing