नई दिल्ली (IP News). रेलवे ने सभी मंडलों में महिला यात्रियों की सुरक्षा पर ध्‍यान केन्द्रित करने के लिए मेरी सहेली अभियान की शुरुआत की है। रेल मंत्रालय ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्‍य रेल में यात्रा करने वाली सभी महिलाओं को सुरक्षा देना है। महिलाओं को उनकी यात्रा शुरू करने से लेकर गंतव्‍य स्‍टेशन तक सुरक्षा दी जाएगी।

प्रत्‍येक रेलगाड़ी के शुरू होने के स्‍टेशन पर महिला पुलिस सहायक निरीक्षक और कांस्‍टेबल की टीम तैनात की गई है जो गाडी में अकेले यात्रा कर रही महिलाओं की पहचान करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि उन्‍हें यात्रा के दौरान कोई परेशानी न हो। प्रत्‍येक रेल मंडल में भी ऐसी टीम बनाई गई है जो मौके पर जाकर महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।

मेरी सहेली अभियान की शुरुआत इस वर्ष सितम्‍बर में दक्षिण-पूर्वी रेलवे में पायलट परियोजना के रूप में की गई थी। महिला यात्रियों की उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद इस अभियान को सभी मंडलों और कोंकण रेलवे में 17 अक्‍तूबर से चलाया जा रहा है।

रेलवे सुरक्षा बल-आरपीएफ ने महिला यात्रियों की सुरक्षा के इस अभि‍यान की शुरुआत की। आरपीएफ की टीम महिला यात्रियों के सीट के नम्‍बर लेकर उन्‍हे यात्रा के दौरान पडने वाले स्‍टेशनों की जानकारी देती है।

आर पी एफ उन्‍हें यात्रा के दौरान सुरक्षा के प्रति आश्‍वस्‍त करती है। यात्रा मार्ग में पड़ने वाले स्‍टेशन पर तैनात आरपीएफ के जवान संबंधित कोच और बर्थ पर नजर रखते हैं

  • Website Designing