RK SINGH
RK SINGH

भारत वर्ष 2030 तक अपनी स्‍थापित बिजली उत्‍पादन क्षमता का साठ प्रतिशत हिस्‍सा स्‍वच्‍छ और हरित स्रोतों से हासिल कर लेगा। आकाशवाणी के साथ विशेष साक्षात्‍कार में केन्‍द्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह ने बताया कि केन्‍द्र सरकार देश में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र ने सभी राज्‍य सरकारों से कहा है कि वे अपने यहां कम से कम एक शहर को ग्रीन सिटी बनाये। श्री सिंह ने कहा कि सरकार विशेष ध्‍यान दिये जाने वाले क्षेत्रों पर जोर देते हुए नवीन और हरित ऊर्जा की दिशा में तेजी से काम कर रही है।

उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र ने देश में बिजली की पहुंच बढ़ाने की दिशा में महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। वैश्विक महामारी के बावजूद करीब 18 महीने की अवधि में ही लगभग दो करोड़ 80 लाख नए बिजली उपभोक्‍ता बने हैं। हाल ही में लागू किये गये बिजली उपभोक्‍ता अधिकारों का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि इन्‍हें उपभोक्‍ताओं के लिए बेहतर सेवा सुनिश्चित करने के इरादे से लाया गया है।

केन्‍द्र सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई कुसुम योजना पर श्री सिंह ने कहा कि इस योजना ने किसानों, बिजली वितरण कंपनियों और राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों की काफी बचत की है।

  • Website Designing