मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने एक ताजा रिपोर्ट में कहा है कि वेदांत रिसोर्सेज (वीआरएल) की अपनी लाभप्रद सहायक कंपनी वेदांत लिमिटेड (वीडीएल) में पूर्ण स्वामित्व हासिल करने में विफलता से नकदी प्रवाह का झटका लगेगा। इसलिए मूडीज ने वेदांत रिसोर्सेज की रेटिंग को कम करने के लिए समीक्षा के दायरे में रखा है।
मूडीज के उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ क्रेडिट अधिकारी कौस्तुभ चौबाल के हवाले रिपोर्ट में कहा गया है, ‘होल्डिंग कंपनी के तौर पर वेदांत रिसोर्सेज खुद के संचालन के बिना ऋण परिपक्वता के लिए ऐसे समय में पुनर्वितपोषण की जरूरत होगी जब पूंजी बाजार में नकदी की सख्ती दिख रही है। इससे उसकी प्रमुख सहायक कंपनियों पर नकदी जुटाने की अनावश्यक दबाव बढ़ेगा।’ उन्होंने कहा, ‘शेयर गिरवी होने के साथ ही प्रशासन संबंधी जोखिम भी अधिक बना हुआ है। इसके अलावा लगातार कमजोर होती नकदी प्रवाह और संभावित पुनर्वित्तपोषण से आक्रामक वित्तीय रणनीति एवं उच्च जोखिम लेने का पता चलता है।’
मार्च 2020 तक समूह के कुल समेकित ऋण बोझ करीब 50 फीसदी यानी 7.5 बिलियन डॉलर मार्च 2022 अदा करना है। इसमें वीआरएल में 2.5 अरब डॉलर और उसके एकमात्र शेयरधारक वॉल्कन इन्वेस्टमेंट्स में 42.5 करोड़ डॉलर शामिल हैं।
इस बीच, वॉल्कन ने 2003 के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के बाद से वीआरएल में कोई ताजा इक्विटी निवेश नहीं किया है। यहां तक कि भारी संकट के दौरान भी उसने कोई निवेश नहीं किया। इसलिए मूडीज को भविष्य में किसी भी इक्विटी निवेश की उम्मीद नहीं है।
  • Website Designing