भिलाई (IP News). सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र, वर्तमान परिस्थिति के बावजूद नित नये कीर्तिमान दर्ज करने में कामयाब हो रहा है। इसी के अन्तर्गत सेल-बीएसपी ने 18 दिसम्बर, 2020 को उत्पादन, उत्पादकता और डिस्पैच के क्षेत्र में अपने ही रचे हुए रिकॉर्ड के आँकड़े में नया कीर्तिमान बनाने में सफल हुआ है। इसके तहत जहाँ मॉडेक्स इकाइयाँ स्टील मेल्टिंग शॉप-3 और बार एवं रॉड मिल ने उत्पादन के नये रिकॉर्ड दर्ज किए हैं वहीं अन्य मॉडेक्स इकाई “महामाया” ब्लास्ट फर्नेस-8 ने कोल डस्ट इंजेक्शन दर एवं टेक्नो-इकानॉमिक पैरामीटर में नये दैनिक कीर्तिमान रचते हुए उत्पादन के लागत नियंत्रण उपाय में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

संयंत्र की मॉडेक्स इकाई बार एवं रॉड मिल ने लगातार दो दिनों तक उत्पादन के नये रिकॉर्ड रचने मेें सफलता पाई है। इसके अन्तर्गत 18 दिसम्बर, 2020 को सेल-सेक्योर 20 एमएम टीएमटी बार ग्रेड के 1740 टन सहित 20 एमएम टीएमटी बार के 2040 टन उत्पादन का नया कीर्तिमान दर्ज किया। एक दिन पहले ही बीआरएम ने 17 दिसम्बर, 2020 को 20 एमएम टीएमटी बार उत्पादन में ही 2029 टन का एक दिवसीय रिकॉर्ड बनाया था।

एसमएस-3 ने अपने द्वारा 28 नवम्बर, 2020 को बनाए गए 19 हीट्स के शिफ्ट कीर्तिमान के आँकडे़ को ध्वस्त करते हुए 18 दिसम्बर, 2020 को “सी” शिफ्ट में 20 हीट्स के साथ पुनः एक और नया रिकॉर्ड दर्ज करने में सफलता हासिल किया है। उल्लेखनीय है कि एसएमएस-3 क्रूड स्टील का उत्पादन करता है एवं यूनिवर्सल रेल मिल में रेल्स की रोलिंग के लिए ब्लूम्स की कास्टिंग करता है और मॉडेक्स इकाई बार एवं रॉड मिल में टीमएमटी ग्रेडों तथा पुराने मर्चेन्ट मिल व वायर रॉड मिल के लिए बिलेट्स का कास्टिंग करता है।

कीर्तिमानों की श्रृंखला में ब्लास्ट फर्नेस-8 ने 18 दिसम्बर, 2020 को प्रति टन हॉट मेटल के उत्पादन मंे 101 किलोग्राम प्रति टन का अधिकतम नया कोल डस्ट इंजेक्शन दर हासिल किया है, जो 16 दिसम्बर, 2020 को प्राप्त किए श्रेष्ठ सीडीआई दर 92 किलोग्राम प्रति टन हॉट मेटल के उत्पादन के आँकड़े से अधिक है।

बीएसपी के माइंस ने भी 18 दिसम्बर, 2020 को आयरन ओर का डिस्पैच कर नया रिकॉर्ड दर्ज करने में बड़ी सफलता प्राप्त की है। इसके तहत इस दिन दल्ली माइंस ने संयंत्र के लिए 5 रैक्स आयरन ओर की लोडिंग कर डिस्पैच किया। दल्ली माइंस ने यह उपलब्धि विगत 5 वर्षों के बाद हासिल की है, जो सर्वश्रेष्ठ है।

  • Website Designing