कोरबा : “हम अगली पीढ़ी के लीडर्स हैं” थीम के तहत स्काउट गाइड ने मनाई स्वामी विवेकानंद की जयंती

कोरबा (IP News).  मंगलवार को भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, जिला कोरबा द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती एवं राष्ट्रीय युवा दिवस पर सनराइज इंग्लिश मीडियम हाईस्कूल, कृष्णानगर में संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित किया गया। ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। रोवर पप्पू चन्द्रा, मिनेश यादव, अंकिता सामल, सीमा चैहान, होलिका चैहान, अंजिलिना कंवर द्वारा स्वामी विवेकानंद के छायाचित्र पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्ज्वलित किया गया।

रेंजर दृष्टि भट्टाचार्य ने “हम अगली पीढ़ी के लीडर्स हैं” थीम पर आधारित गीत की प्रस्तुति दी। गाइड संजना बघेल ने स्वामी विवेकानंद की जीवनी पर प्रकाश डालते बताया कि उनके विचार किस तरह सेे युवाओं के लिए प्रेरणादायी हैं। जिला प्रशिक्षण आयुक्त (गाइड) श्रीमती गनेशी सोनकर ने “नवजवान आओ रे… नवजवान गाओ रे …” गीत का गायन करवाते हुए उपस्थित रोवर्स, रेंजर्स एवं स्काउट्स, गाइड्स में जोश भरा। जिला संयुक्त सचिव श्रीमती रेखारानी लाल ने कहा कि देश के युवा आगे आएं तो देश को प्रगति के रास्ते पर ले जाने से कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने स्वामी विवेकानंद जी के दर्शन का भी उल्लेख किया।

कोरबा ब्लाॅक सचिव एमएल यादव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने चरित्र निर्माण पर जोर दिया था। श्री यादव ने कहा कि व्यक्ति का आचरण ही उसकी पहचान होती है। जिला सचिव भरत सिंह वर्मा ने कार्यक्रम की थीम “हम अगली पीढ़ी के लीडर्स हैं” को लेकर अपनी बात रखी और बताया कि युवा समाज और देश का भविष्य किस तरह गढ़ सकते हैं। जिला मुख्य आयुक्त मोहम्मद सादिक शेख ने बताया कि स्वामी विवेकानंद ने युवाओं से कहा था कि वे निराशा, कमजोरी, भय, आलस्य और ईर्ष्या को अपने पास न भटकने दें। श्री शेख ने उपस्थित युवाओं से कहा कि प्रत्येक युवा अपने आप में एक लीडर है। वे जो भी काम करें उसे पूरी एकाग्रता के साथ करें।

कार्यक्रम में जिला संगठन आयुक्त द्वय उत्तरा मानिकपुरी, डीगम्बर सिंह कौशिक, कोरबा ब्लाॅक संयुक्त सचिव फरेम डहरिया, रेणु श्रीवास्तव सहित सइराइज स्कूल के शिक्षकगण आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन एचडब्ल्यूबी गाइड केप्टिन पूर्णिमा भट्टाचार्य ने किया। विकासखंड कटघोरा एवं पाली में भी ब्लाॅक पदाधिकारियों प्रीतमलाल राजवाड़े, भागीरथी श्रीवास द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।