सिंगरौली (IP News). भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में बुधवार को वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह 2020 का शुभारंभ हुआ।

कार्यक्रम के दौरान एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) बिमलेन्दु कुमार बतौर मुख्य अतिथि, निदेशक(तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा व निदेशक(तकनीकी/परियोजना एवं योजना) एस एस सिन्हा बतौर विशिष्ट अतिथि, जेसीसी सदस्य बीएमएस के पी के सिंह, सीएमओएआई के महासचिव सर्वेश सिंह, मुख्यालय के महाप्रबंधक एवं विभागाध्यक्ष, एनसीएल सेफ्टी बोर्ड के सदस्य तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे ।

कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) बिमलेन्दु कुमार ने कार्यस्थलों पर व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला तथा टीम एनसीएल को वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह 2020 के सफल आयोजन के लिए शुभकामनायें दीं।

श्री कुमार ने खदानों में आधुनिकतम सुरक्षा मानकों की मदद से शून्य क्षति दक्षता के लक्ष्य को हांसिल करने के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि एनसीएल अपने सभी कर्मियों एवं संविदाकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए देश को कोयले के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने हेतु अहम योगदान देती रहेगी द्य उन्होने सुरक्षा को प्रथम कर्तव्य बताते हुए प्रत्येक कर्मी से सुरक्षा नियमों के अनुपालन का आह्वान किया जिससे कोयला खनन प्रक्रिया में दुर्घटना को रोका जा सके।

इस दौरान कंपनी के निदेशक (तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा ने सभी एनसीएल कर्मियों से सुरक्षा नियमावलियों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करते हुए वर्ष 2021 में शून्य क्षति दक्षता के लक्ष्य के साथ काम करने का आह्वान किया द्य डॉ सिन्हा ने कहा कि सुरक्षित खदान ही समृद्ध एनसीएल का मूल है और प्रत्येक एनसीएल कर्मी को इसके प्रति सजग रहना चाहिये।

कार्यक्रम के दौरान एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/परियोजना – योजना) एस एस सिन्हा ने कहा कि सभी कर्मियों एवं मशीनों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए दिये गए सभी लक्ष्यों को प्राप्त करना ही एनसीएल का ध्येय है द्य श्री सिन्हा ने एनसीएल की कुछ खदानों को सुरक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर मनोनीत होने के लिए सभी कर्मियों को बधाई दी। उन्हांेने कहा कि एनसीएल शून्य क्षति के मंत्र के साथ कार्य करते हुए अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करेगी।

एनसीएल मुख्यालय में खान सुरक्षा सप्ताह 2020 के कार्यक्रम की शुरुआत खनिक प्रतिमा के माल्यार्पण के साथ हुई द्य इस अवसर पर एनसीएल कर्मियों ने शपथ ली कि वे सभी संवैधानिक प्रावधानों का पालन करते हुए सुरक्षा और स्वास्थ्य के प्रति अपने आपको समर्पित करेंगे तथा शून्य क्षति दक्षता प्राप्त करने हेतु हरसंभव प्रयास करेंगे।

एनसीएल में वर्ष 2020 के दौरान की गयी विशेष सुरक्षा पहल के तहत सुरक्षा संबंधी कुछ घटनाओं पर आधारित सात एनिमेटेड वीडियो तैयार की गईं जिससे भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो द्य कोविड 19 के चलते अक्टूबर से दिसंबर, 2020 तक प्रत्येक सप्ताह में शुक्रवार को सुरक्षा संबंधी विषयों पर वेबिनार का आयोजन किया गया। इसके तहत वर्चुअल माध्यम से कर्मियों में सुरक्षा संबंधी नियमों, ड्रैगलाइन के सुरक्षित संचालन, हॉल रोड तथा एचईएमएम आदि की सुरक्षा के बारे में जागरूकता को बढ़ाया गया। जून 2020 के दौरान एक बहु-विषयक ऑडिट टीम द्वारा सभी खदानों का सुरक्षा ऑडिट भी किया गया।

गौरतलब है कि इस वर्ष सुरक्षा सप्ताह का आयोजन 6 जनवरी से 14 जनवरी तक किया जा रहा है। सुरक्षा सप्ताह का आयोजन डीजीएमएस के निर्देश के तहत किया जाता है जिसमें एनसीएल के अलावा सिंगरौली में संचालित अन्य खदानों को भी शामिल करते हैं ताकि अच्छी कार्य प्रथाओं को एक दूसरे के साथ साझा किया जा सके द्य सप्ताह के दौरान एक उच्चस्तरीय बहुविषयक समिति खदानों में अपनाए जा रहे सुरक्षा मानकों के निरीक्षण के आधार पर उनका मूल्यांकन करेगी तथा सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में, सर्वश्रेष्ठ खदानों को सम्मानित किया जाएगा।

एनसीएल के सभी कोयला क्षेत्रों में वार्षिक खान सुरक्षा सप्ताह 2020 के दौरान सभी कर्मियों को जागरूक करने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

  • Website Designing