कोरबा (IP News). भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने उत्कृष्ट सामुदायिक विकास प्रबंधन के लिए देश का प्रतिष्ठित महात्मा पुरस्कार-2020 जीता। महात्मा पुरस्कार प्रति वर्ष सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के ऐसे संगठनों को दिया जाता है जिनके सामुदायिक विकास कार्यों का बड़ा सकारात्मक प्रभाव नागरिकों पर होता है। पुरस्कार वितरण समारोह इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में 30 जनवरी, 2021 को आयोजित हुआ।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने पुरस्कार मिलने पर बालको परिवार को बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने बताया कि अपनी सामुदायिक विकास परियोजनाओं के जरिए बालको ने जरूरतमंद नागरिकों की उत्तरोत्तर प्रगति की दिशा में अनुकूल माहौल तैयार किया है। बालको की परियोजनाओं से नागरिकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनने में मदद मिली है। उनमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आई है। नागरिक अपने परिवार और क्षेत्र के चैतरफा विकास में योगदान देने में सक्षम हुए हैं।

बालको ने स्थानीय नागरिकों और जन प्रतिनिधियों के समन्वयन में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, आधारभूत संरचना विकास आदि अनेक क्षेत्रों में परियोजनाएं क्रियान्वित की हैं। बालको की मदद से बड़ी संख्या में युवाओं को स्वावलंबी होने मंे मदद मिली है। स्व सहायता समूहों के जरिए महिलाएं आजीविका अर्जित कर अपने परिवार को मजबूत बना रही हैं। किसानों को आधुनिक खेती का प्रशिक्षण दिया गया है जिससे उनकी आय में बढ़ोत्तरी हुई है। प्रचालन क्षेत्रों के लगभग 150000 जरूरतमंदों को बालको की परियोजनाओं से लाभ मिल रहा है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण एवं बदलते परिदृश्य में बालको ने जिला और पुलिस प्रशासन के समन्वयन में अनेक राहत कार्यक्रम संचालित किए हैं ताकि जरूरतमंदों को कोरोना वाइरस की चुनौती से निपटने में मदद मिल सके।

बालको के बारे में

भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) देश की प्रमुख एल्यूमिनियम उत्पादक इकाई है। कंपनी की 49 फीसदी अंशधारिता भारत सरकार के और 51 फीसदी अंशधारिता वेदांता लिमिटेड के स्वामित्व में है। वेदांता लिमिटेड दुनिया की 6वीं सबसे बड़ी वैविध्यीकृत प्राकृतिक संसाधन कंपनी है तथा यह कंपनी देश में एल्यूमिनियम का सबसे अधिक उत्पादक करती है। बालको द्वारा कोरबा में 0.57 मिलियन टन प्रति वर्ष उत्पादन क्षमता के एल्यूमिनियम स्मेल्टर का प्रचालन किया जाता है। बालको मूल्य संवर्धित एल्यूमिनियम उत्पादों की अगुवा कंपनी है जिसके उत्पादों का महत्वपूर्ण अनुप्रयोग कोर उद्योगों में किया जाता है। विश्वस्तरीय स्मेल्टर और बिजली उत्पादक संयंत्रों के साथ बालको का ध्येय ‘भविष्य की धातु’ एल्यूमिनियम को उभरते अनुप्रयोगों हेतु प्रोत्साहित करते हुए हरित एवं समृद्ध कल के लिए योगदान करना है।

  • Website Designing