कोरोना काल में महंगाई भत्ता यानी डीए (Dearness Allowance, DA) और यात्रा भत्ता यानी टीए (Travel Allowance, TA) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के लिए बुरी खबर है। रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता एक जुलाई 2021 तक नहीं बढ़ाया जाएगा। फिलहाल, पुरानी दरों पर ही उन्हें महंगाई भत्ता का लाभ मिलेगा।

देश के वित्त राज्य मंक्षी अनुराग ठाकुर ने मार्च में संसद में बताया था कि केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा और जुलाई में बची हुई किस्तें दी जाएंगी। लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने फिलहाल किसी भी बढ़ोत्तरी से साफ इनकार कर दिया है।

इस समय केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 17 फीसदी का महंगाई भत्ता मिल रहा है, जिसे एक जुलाई 2021 से बढ़ाकर 28 फीसदी किए जाने की बात चल रही थी। महंगाई भत्ता का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी के आधार पर किया जाता है।

ट्रैवल अलाउंस भी डियरनेस अलाउंस के साथ-साथ बढ़ता है। ऐसे में DA बढ़ने पर TA भी बढ़ जाएगा। DA और TA बढ़ने के कारण केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अलाउंस का हिस्सा बढ़ जाएगा और उनकी नेट सीटीसी बढ़ जाएगी।

पहले मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा था कि अगर सरकार DA में बढ़ोतरी करेगी तो यह बढ़ोतरी चार फीसदी के आसपास हो सकती है। हालांकि 2019 में यह बढ़कर 21 फीसदी हो गया था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया है।

चार फीसदी बढ़ोतरी का लाभ करीब 35 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा सभी राज्य के कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को मिलेगा। सूत्रों का कहना है कि जनवरी 2020 से DA फ्रीज है। ऐसे में इस बढ़ोतरी का लाभ जुलाई 2021 की सैलरी में मिलने की उम्मीद थी।

  • Website Designing