कोरबा (IP News). छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में बिजली की मांग में तेजी आई है। दो दिन पूर्व बुधवार की सुबह देश में बिजली की मांग 1,85,822 मेगावाट के रिकार्ड स्तर पर थी। इससे पता चला कि आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी हुई है।

इसे भी पढ़ें: केन्द्रीय कर्मचारियों के DA पर जून के बाद भी लगी रह सकती है पाबंदी, कैबिनेट सेक्रेटरी से वार्ता में मिले संकेत

इधर, शुक्रवार की सुबह 10 बजे छत्तीसगढ़ में बिजली की डिमांड 4,442 मेगावाट के उच्च स्तर पर दर्ज हुई। यह मांग इस बात का संकेत है औद्योगिक गतिविधियां सुचारू रूप से चल रही हैं। छत्तीसगढ़ में खेती के लिए पंप चलाने में भी बिजली की खपत रहती है। राज्य में शुक्रवार की सुबह मांग के मुकाबले बिजली की उपलब्धता 4,271 मेगावाट रही। सेंट्रल पुल से राज्य को 2,317 मेगावाट बिजली मिली। कमी को पूरा करने मड़वा संयंत्र से बिजली ली गई।

इसे भी पढ़ें: गृहमंत्री अमित शाह का ऐलान, अगस्‍त 2022 तक देश के हर नागरिक को मकान

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी के कोरबा स्थित डीएसपीएम की 250 मेगावाट क्षमता वाली दो नम्बर इकाई उत्पादन से बाहर है। कोरबा पश्चिम संयंत्र की 210 मेगावाट क्षमता वाली इकाई भी बंद है। बांगो जल विद्युत संयंत्र से 100 मेगावाट बिजली प्राप्त की जा रही है।

 

  • Website Designing