रायपुर (IP News). भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के राष्ट्रीय प्रशिक्षण केन्द, पचमढ़ी (मप्र) में आयोजित हुए स्पेशल बेसिक कमिशनर कोर्स (Special Basic Course for Commissioners) में छत्तीसगढ़ के 9 जिलों से 27 प्रतिभागियों ने भागीदारी की। प्रतिभागियों में जिला मुख्य आयुक्त, जिला संघ अध्यक्ष व उपाध्यक्ष, प्राचार्य, बीईओ, एबीईओ आदि सम्मिलित थे। छत्तीसगढ़ राज्य के लिए हुए पांच दिवसीय कोर्स का शुभारंभ 28 जनवरी को एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कृष्णा स्वामी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कोर्स डायरेक्टर कृष्णा स्वामी एवं लीडर आफ कोर्स लीडर ट्रेनर अशोक देशमुख थे।

प्रशिक्षण के प्रथम दिवस ध्वजारोहण पश्चात प्रतिभागियों को कैंप टूर कराया गया। इसके तहत 56 एकड़ में फैले राष्ट्रीय प्रशिक्षण केन्द के विभिन्न कैंप साइट का अवलोकन किया गया। प्रतिभागियों ने राष्ट्रीय साहसिक केन्द्र को भी देखा। कोर्स की शुरुआत स्काउटिंग क्या है, इस विषय के साथ हुई। एलओसी श्री देशमुख ने विस्तार से इसकी जानकारी दी। द्वितीय दिवस की सुबह प्रतिभागियों ने राजेन्द्र गिरी का भ्रमण किया। फर्स्ट आफ के सत्र में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कृष्णा स्वामी ने स्काउटिंग, गाइडिंग के फंडामेंटल्स पर प्रकाश डाला।

राष्ट्रीय साहसिक केन्द्र के असिस्टेंट डायरेक्टर एसएस राय ने एडवांसमेंट आफ यूनिट लीडर्स की जानकारी दी। सहायक शिविर संचालक मोहम्मद सादिक शेख ने स्ट्रक्चर आफ द स्काउट मूवमेंट के बार में बताया। सेंट्रल रीजन की असिस्टेंट डायरेक्टर शिवांगी सक्सेना ने एडवांसमेंट आफ बायज एंड गल्र्स प्रोग्राम की जानकारी दी। दूसरे दिवस दोपहर बाद प्रतिभागियों ने पचमढ़ी के दर्शनीय स्थलों का जायजा लिया। देर शाम के सत्र में कृष्णा स्वामी ने वीडियो के माध्यम से भारत में स्काउट आंदोलन की विकास यात्रा का विवरण प्रस्तुत किया। कैंप फायर में प्रतिभागियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

तृतीय दिवस की शुरुआत बीपी एक्सरसाइज से हुई। प्रातःकाल के पहले सत्र में कृष्णा स्वामी ने ग्रुप विजिट की विस्तार से जानकारी दी। एसएस राय एवं शिवांगी सक्सेना ने WOSM तथा WAGGGS के विश्व स्तरीय स्ट्रक्चर से अवगत कराया। मोहम्मद सादिक शेख ने भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की फाइनेंस पाॅलिसी तथा फंड रेजिंग की सिलसिलेवार जानकारी प्रदान की। इसके लिए प्रोजेक्ट कैसे तैयार किया जाना चाहिए, यह भी बताया। एलओसी अशोक देशमुख ने स्काउटिंग में पेट्रोल सिस्टम के महत्व और इसके क्रियान्वयन के बारे में जानकारी दी। इस बीच शहीद दिवस पर दौ मिनट का मौन धारण किया गया।

सहायक शिविर संचालक एवं राज्य प्रशिक्षण आयुक्त (गाइड) श्रीमती सरिता पांडेय ने स्काउटिंग गाइडिंग एंड कम्युनिटी विषय पर सत्र लिया। दोपहर बाद श्री देशमुख एवं सरिता पांडेय द्वारा स्काउट आंदोलन में सेरेमनी क्या और कितने प्रकार की होती है, इसकी जानकारी दी। श्री शेख ने जिलों में स्काउट आंदोलन को विस्तार देने का एक्शन प्लान बताया। चौथे दिवस प्रातःकाल में सभी प्रतिभागी एलओसी श्री देशमुख के नेतृत्व में सूर्य नमस्कार पार्क पहुंचे। यहां पर सूर्य नमस्कार की क्रियाएं पूरी की गई।

चतुर्थ दिवस के पहले सत्र में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कृष्णा स्वामी ने लीडरशिप, कमिशनर्स के कर्तव्य और टीम ड्यूटीज, संसाधन आदि की विस्तार से जानकारी दी। मोहम्मद सादिक शेख ने भारत स्काउट्स एवं गाइड्स की पब्लिक रिलेशन एंड पब्लिसिटी पालिसी तथा ब्राडिंग कैसे की जाए, इसके बारे में बताया। अशोक देशमुख ने रैली और गैदरिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री स्वामी श्री देशमुख ने बैक डेटिंग क्लास ली।

प्रतिभागियों ने मैनेजमेंट गेम के जरिए इवेंट्स की तैयारी व अन्य व्यवस्थाएं कैसे की जाए, यह सीखा। देर शाम को ग्रैंड कैंप फायर का आयोजन हुआ। पंचम दिवस की प्रातः सर्वधर्म प्रार्थना सभा, ओपन सेशन, इवैल्यूएशन, फाइनल टाॅक तथा प्रमाण पत्र वितरण का कार्यक्रम हुआ। ध्वज अवतरण तथा अंतिम निरीक्षण के बाद पांच दिवसीय कैंप का समापन हुआ। कैंप के संचालन में डीओसी धनुष सिन्हा, एएलटी रोवर लीडर हेतराम ध्रुव ने सहयोग प्रदान किया। रोवर योगेन्द साहू, चूड़ामन साहू, रेंजर आरती सिंह ने सर्विस दी।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में स्काउट आंदोलन को गुणवत्तापूवर्क विस्तार देने राज्य मुख्य आयुक्त विनोद सेवनलाल चन्द्राकर के नेतृत्व में योजनाबद्ध कार्य हो रहा है। राज्य सचिव कैलाश सोनी ने बताया कि कमिशनर कोर्स के माध्यम से विभिन्न जिलों में लीडरशिप को और सशक्त करने का प्रयास किया गया है।

 

  • Website Designing