नई दिल्ली (IP News). भारतीय रेलवे ने 21 रेलवे भर्ती बोर्डों के माध्यम से लगभग एक लाख चालीस हजार रिक्त पदों को भरने का बड़ा अभियान शुरू किया है। यह अभियान कल से शुरू हो कर तीन चरणों में होगा। रेल मंत्रालय के अनुसार देश भर के विभिन्न शहरों में दो करोड़ 44 लाख से अधिक उम्मीदवार इसमें भाग लेंगे। मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा का पहला चरण इस महीने की 15 से 18 तारीख के बीच  होगा। इसके बाद 28 दिसंबर से एनटीपीसी श्रेणियों के लिए तथा मार्च 2021 तक अस्थायी रूप से और तीसरे चरण की भर्ती के की जायेगी।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कोविड-19 महामारी के समय में बड़े पैमाने पर परीक्षा आयोजित करने के व्यापक प्रबंध किए हैं। प्रतिदिन दो पारियों में परीक्षा आयोजित करने के लिए सुरक्षित दूरी, मास्क और सैनिटाइज़र का अनिवार्य उपयोग सुनिश्चित किया गया है।

मंत्रालय के अनुसार उम्मीदवारों के प्रवेश करने पर तापमान की जांच की जाएगी और निर्धारित सीमा से अधिक तापमान वाले उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में सूचना उनके पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर पर भी भेज दी जाएगी। उम्मीदवारों को प्रवेश पर निर्धारित प्रारूप में कोविड-19 से संबंधित स्व-घोषणा करनी होगी अन्‍यथा परीक्षा स्थल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। भीड़ प्रबंधन की उचित व्यवस्था के लिए मुख्य दरवाजे से परीक्षा हॉल तक आने के लिए कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।  प्रत्येक पारी के बाद अगली पारी शुरू करने से पहले परीक्षा केंद्र को सैनेटाइज किया जायेगा।

  • Website Designing